न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

टपरवेयर कंटेनर्स की मदद से अंतरिक्ष में ताजे खाद्य पदार्थ को किया जाएगा विकसित

128

Washington : घरों में इस्तेमाल होने वाली प्लास्टिक का सामान बनाने वाली उत्पादक कंपनी टपरवेयर अब नासा के अंतरिक्षयात्रियों को अंतरिक्ष में ताजा आहार मुहैया कराने में मदद करेगी. साल 2015 से नासा के अंतरिक्षयात्री वेजिटेबल प्रोडक्शन सिस्टम( वेजी) के जरिए अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन में उगाए आहार साथ में लेते हैं.

इसे भी पढ़ें: यह 4500 साल पुरानी मिस्र की राजकुमारी नाएशू की ममी है, 1920 में हैदराबाद के स्टेट म्यूजियम में लायी गयी थी

सबसे बड़ी चुनौती पर्याप्त मात्रा में पौधे को पानी देना है

अंतरिक्ष में पौधों को उगाने के लिए सबसे बड़ी चुनौती उन्हें पर्याप्त मात्रा में पानी देना है. नासा ने एक बयान में कहा है कि टपरवेयर ब्रांड्स कॉरपोरेशन ने अंतरिक्ष में पौधों को पानी देने का एक नया तरीका निकाला है. वेजी सिस्टम में अंतरिक्षयात्रियों को प्रत्येक प्लांट पिलो में सीरिंज से पानी भरना पड़ता है. प्लांट पिलो एक प्रकार की थैली होती है जिसके भीतर कई पौधे होते हैं.

इसे भी पढ़ें: ‘चिपको आंदोलन’ की 45वीं वर्षगांठ, गूगल ने डूडल बनाकर दिलाई इसकी याद

पौधों में नहीं हो पा रहा है सामान वृद्धि

वेजी प्रणाली का प्रयोग करके पहले जो पौधे अंतरिक्ष में उगाए गए, उनमें से सबका विकास समान रूप से नहीं हो पा रहा था क्योंकि सभी पौधों को बराबर मात्रा में पानी और ऑक्सीजन नहीं मिल पा रही थी. फ्लोरिडा के नासा कैनेडी स्पेस सेंटर के वेजी प्रोजेक्ट मैनेजर निकोल डूफोर ने बताया कि पौधे विकसित करने की इस नई पद्धतिद पैसिव ऑर्बिटल न्यूट्रियेंट डिलीवरी सिस्टम( पीओएनडीएस)का मुख्य काम पौधे की सामान वृद्धि सुनिश्चित करना है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: