न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

झारखंड सरकार के राजपत्रित/अराजपत्रित कर्मी हिंदी टिप्पण एवं प्रारूप परीक्षा का रिजल्ट आउट, यहां से करें प्रमाण पत्र डाउनलोड

77

NEWS WING

Ranchi, 30 November: झारखंड सरकार के राजपत्रित और अराजपत्रित कर्मचारियों का हिंदी टिप्पण परीक्षा का रिजल्ट कार्मिक विभाग ने निकाल दिया है. परीक्षा जुलाई महीने में 16 तारीख को ली गयी थी. ऐसा पहली हुआ जब एक साल में दो बार इस परीक्षा का आयजोन किया गया. इससे पहले साल में एक बार ही परीक्षा ली जाती थी. राज्य बनने के बाद अबतक 19 बार परीक्षा का आयोजन हो चुका है. इस परीक्षाफल के आधार पर पास सरकारी सेवक परीक्षा की तिथि के अगले दिन से वेतनवृद्धि, सेवा सम्पुष्टि, प्रमोशन आदि का लाभ लेने योग्य हो जाएंगे. परीक्षाफल को अब ऑनलाइन भी देखा जा सकता है. परीक्षाफल के लिए www.dopjharkhand.gov.in पर लॉनइन करें. यहां से आप अपना प्रमाण पत्र भी डाउनलोड कर सकते हैं. यदि कोई कर्मी अपने परिणाम से संतुष्ट नहीं है तो वो एक महीने के अंदर आवेदन देकर अपनी आपत्ति दर्ज करा सकता है.   

बरती गयी सतर्कता, कदाचार के दोषी 26 कर्मी किए गए निलंबितः निधि खरे

मीडिया से बात करते हुए प्रधान सचिव निधि खरे ने कहा कि इस बार परीक्षा में काफी सतर्कता बरती गयी है. तीन तरह के प्रश्नपत्र के सेट बनाए गए थे. कौन सा सेट परीक्षा में परीक्षार्थियों को दिया जाएगा इसकी जानकारी किसी को नहीं थी. रैंडम तरीके से प्रश्नपत्र के एक सेट का चयन किया गया. इससे प्रश्नपत्र चयन की प्रक्रिया और पारदर्शी हो गयी. उन्होंने बताया कि परीक्षा को कदाचार मुक्त करने के लिए सभी प्रयास किए गए थे. परीक्षा के दौरान कदाचार के दोषी 26 कर्मियों को निलंबित कर उनपर विभागीय कार्रवाई सुनिश्चित करायी गयी है.    

इसे भी पढ़ें- हिन्‍दी टिप्‍पण व प्रारूपण परीक्षा का रिजल्‍ट ऑनलाइन प्रकाशित

कौन हुआ अव्वल, कितनी फीसदी रिजल्ट

सरकार के 72 राजपत्रित कर्मियों ने परीक्षा में हिस्सा लिया. इनमें से 44 पास हुए. पास प्रतिशत 61 फीसदी रही. परीक्षा में रवि शंकर, श्रम अधीक्षक, सहायक श्रमायुक्त कार्यालय, धनबाद ने सबसे ज्यादा अंक प्राप्त किया. वहीं अपाजपत्रित कर्मियों के 6981 कर्मियों ने परीक्षा में हिस्सा लिया. 4119 पास हुए. पास प्रतिशत 59 फीसदी रही. परीक्षा में नसीम अहमद, विज्ञान शिक्षक, मध्य विद्यालय चडरी, रांची ने सबसे ज्यादा अंक प्राप्त किया, दूसरे नंबर पर दुधेश्वर महतो, आरक्षी, वरीय आरक्षी अधीक्षक कार्यालय, पूर्वी सिंहभूम रहे. लिखने-पढ़ने योग्यता परीक्षा में 418 कर्मी शामिल हुए. 157 पास हुए. पास प्रतिशत 38 फीसदी रही. मो. फैयाज आलम, आरक्षी, एटीएस, धुर्वा, रांची रहे.     

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: