न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

ज्वालामुखी से निकले गुबार से बाली एयरपोर्ट बंद, फंसे हजारों यात्री

50

News Wing

Indonesia, 27 November: इंडोनेशिया के रिसॉर्ट द्वीप बाली में एक ज्वालामुखी से भीषण गुबार निकलने के बाद अधिकारियों ने आज आसपास के खतरे वाले इलाकों से बड़े स्तर पर लोगों को बाहर ले जाने का आदेश दिया. साथ ही बाली के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे को भी बंद कर दिया गया जिससे वहां हजारों यात्री फंस गए हैं.

ज्वालामुखी से उठ सकता है और बड़ा गुबार

माउंट आगुंग से सप्ताहांत से वातावरण में करीब 3,000 मीटर (9,800 फुट) की ऊंचाई तक सफेद और गहरे धूसर रंग की राख का गुबार निकल रहा है. राष्ट्रीय आपदा शमन एजेंसी ने चेतावनी का स्तर बढ़ाकर उच्चतम स्तर तक कर दिया. साथ ही खतरे के क्षेत्र को पूर्व के 7.5 किलोमीटर के दायरे से बढ़ाकर 10 किलोमीटर कर दिया गया. एजेंसी ने एक बयान में कहा कि और ज्वालामुखी से और बड़ा गुबार उठ सकता है.

यह भी पढ़ें: ट्रंप प्रशासन ने उत्तर कोरिया के खिलाफ प्रतिबंधों की घोषणा की

22 गांव प्रभावित

आधिकारिक प्रवक्ता सुतोपो पुर्वो नुग्रोहो ने जकार्ता में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि खतरे के क्षेत्र का दायरा बढ़ने से अब 22 गांव और करीब 90,000 से 1,00,000 लोग प्रभावित हो रहे हैं. उन्होंने बताया कि करीब 40,000 लोगों को बाहर ले जाया गया है लेकिन बाकी लोग नहीं निकले क्योंकि वे खुद को सुरक्षित महसूस कर रहे हैं या अपने मवेशियों को छोड़कर नहीं जाना चाहते.

यह भी पढ़ें: लंदन ग्रेनफेल आग में मरने वाले लोगों की संख्या 71 हुई

रद्द की गई 445 उड़ानें 

बाली हवाईअड्डे के वायुक्षेत्र में राख पहुंचने के बाद सोमवार को तड़के हवाईअड्डा बंद कर दिया गया. उड़ानों के रद्द होने से व्यस्त हवाईअड्डे पर लोगों की भीड़ जमा हो गयी. हवाईअड्डे के एक प्रवक्ता ने कहा कि 445 उड़ानें रद्द हो गयीं और करीब 59,000 यात्री फंसे हुए हैं. हवाईअड्डा मंगलवार तक बंद रहेगा. हालांकि अधिकारियों ने कहा कि हर छह घंटे में स्थिति की समीक्षा की जाएगी.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: