न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

जून तक बंद कर दिये जायेंगे रांची मंडल में सभी मानव रहित रेल क्रासिंग -डीआरएम

10

Ranchi: झारखंड के रांची मंडल में जून, 2018 तक सभी मानव रहित रेलवे क्रासिंग समाप्त कर दिये जायेंगे. यह कदम रेल मंत्रालय के निर्णय के तहत उठाया जाएगा . रांची मंडल के रेल प्रबंधक विजय कुमार गुप्ता ने मंगलवार को पत्रकारों से बातचीत में यह जानकारी दी.

दुर्घटनाओं से निजात पाने के लिए उठाया जा रहा है ये कदम

विजय कुमार गुप्ता ने बताया कि रेल मंत्रालय के निर्णय के अनुरूप रांची रेल मंडल इस दिशा में तेजी से काम कर रहा है और मार्च,  2018 तक तीन रेलवे क्रासिंग को छोड़ कर मंडल के शेष सभी मानवरहित रेलवे क्रासिंग पूरी तरह बंद कर दिये जायेंगे ताकि रेलवे क्रासिंग पर होने वाली दुर्घटनाओं से निजात पायी जा सके. उन्होंने बताया कि रांची रेल मंडल में शेष तीन मानवरहित रेलवे क्रासिंग भी जून, 2018 तक खत्म कर दिये जायेंगे.

hosp1

इसे भी पढ़ें: जमशेदपुर में सरेशाम गैंगवार,क्षत्रिय महासभा के नेता निरंजन की गोली मारकर हत्या (देखें वीडियो) )

रेलवे सभी तरह के रेलवे क्रासिंग खत्म करने की योजना पर कर रहा है काम

उन्होंने बताया कि निकट भविष्य में रेलवे सभी तरह के रेलवे क्रासिंग खत्म करने की योजना पर काम कर रहा है और इसके लिए आवश्यकतानुसार रेल ओवर ब्रिज, अंडर ब्रिज एवं अनेक स्थानों पर लो सबवेबनाकर इस समस्या का निदान किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि रेलवे रांची से वाराणसी के बीच एक नयी ट्रेन चलाने पर भी विचार कर रहा है जिससे इन दोनों शहरों के बीच बेहतर रेल सेवा कायम की जा सके.

रांची मंडल के रामगढ़ रेलवे स्टेशन को मॉडल स्टेशन के रूप में किया जा रहा है विकसित

एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि रेलवे ने डिजिटल इंडिया के तहत अनेक कदम उठाये हैं और रेल यात्रियों को अपनी असुविधाओं के बारे में अधिकारियों को बताने और समस्या का निदान करने के लिए ट्विटर हैंडलफेसबुक के अलावा अनेक फोन नंबर भी दिये गये हैं जिनका वह उपयोग कर सकते हैं. गुप्ता ने बताया कि रांची मंडल के रामगढ़ रेलवे स्टेशन को माडल स्टेशन के रूप में विकसित किया जा रहा है और उसे बाहर से निकटवर्ती छिन्नमस्तका मंदिर के आकार में ही निर्मित किया जा रहा है.

रांची-लोहरदगा-टोरी रेलवे लाइन को दिसंबर के अंत तक पूरी तरह से कर दिया जायेगा विद्युतीकृत

उन्होंने बताया कि रेलयात्रियों की सुविधा के लिए अनेक अन्य कदम भी उठा रहा है जिसके तहत रांची मंडल में रांची-लोहरदगा-टोरी रेलवे लाइन को दिसंबर, 2018 तक पूरी तरह विद्युतीकृत कर दिया जायेगा. उन्होंने बताया कि रांची में 28 दिसंबर से दो जनवरी तक 39 वीं अखिल भारतीय रेलवे महिला हाकी प्रतियोगिता करायी जा रही है जिसमें देश के विभिन्न हिस्सों से नौ टीमें हिस्सा लेंगी. इस प्रतियोगिता में कुल चौदह ओलंपिक खिलाड़ी हिस्सा लेंगे और यह हटिया स्थित अत्याधुनिक एस्ट्रोटर्फ हाकी मैदान में आयोजित की जायेगी.

 

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

You might also like
%d bloggers like this: