न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

चीन का 2020 तक दुनिया का सबसे बड़ा फिल्म बाजार बनने का लक्ष्य

18

News Wing

Beijing, 28 November: चीन के भारत समेत दुनियाभर के फिल्म निर्माताओं के लिए आकर्षक बाजार के रुप में उभरने के साथ ही उसने दुनिया का सबसे बड़ा फिल्म बाजार बनने के लिए 2020 तक 60000 से अधिक सिनेमा पर्दे (स्क्रीन) बनाने का लक्ष्य रखा है.

2020 तक चीन में सलाना करीब 800 फिल्में बन सकती हैं

आमिर खान अभिनीत भारतीय ब्लॉकबस्टर ‘दंगल’ समेत कुछ विदेशी फिल्मों ने इस साल चीन में बॉक्स ऑफिस पर बहुत अच्छी कमाई की. सरकारी संवाद समिति शिन्हुआ के अनुसार स्टेट एडमिनिस्ट्रेशन ऑफ प्रेस, पब्लिकेशन, रेडियो, फिल्म एंड टेलीविजन (एसएपीपीआरएफटी)के उपनिदेशक झांग हांगसन ने कहा कि 2020 तक चीन में सलाना करीब 800 फिल्में बन सकती हैं और वार्षिक बॉक्स ऑफिस कमाई करीब 70 अरब युआन तक पहुंचने की संभावना है.

घरेलू फिल्मों के लिए बॉक्स ऑफिस कमाई 26.2 अरब युआन है

silk_park

झांग ने कहा कि यह संभव है कि चीन दुनिया का नया फिल्म निर्माण केंद्र बने. एसएपीपीआरएफटी के अनुसार पिछले साल चीन में बॉक्स ऑफिस पर पचास अरब युआन की कमाई हुई थी, इस साल, ऐसा पहली बार है कि देश बॉक्स ऑफिस कमाई में 50 अरब युआन की सीमा पार कर चुका है. घरेलू फिल्मों के लिए बॉक्स ऑफिस कमाई 26.2 अरब युआन है जो कुल कमाई का 52.4 फीसद हिस्सा है.

‘दंगल’ फिल्म ने चीन में 1100 करोड़ रुपये तक की कमाई की

आमिर खान अभिनीत ‘दंगल’ फिल्म ने मई में चीन में रिलीज होने के बाद 1100 करोड़ रुपये तक की कमाई की. यह फिल्म चीन में दो महीने तक 7000 से अधिक पर्दों पर चली थी. चीन के राष्ट्रपति शी चिनपिंग और अन्य वरिष्ठ नेताओं ने उसकी प्रशंसा की. चीन में कई विद्यालयों ने अपने विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों को यह फिल्म देखने की सलाह दी थी.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: