न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

चतरा : इटखोरी में बनेगा दुनिया का सबसे ऊंचा प्रेयर व्हील, खर्च होंगे 500 करोड़

96

Chatra: सीएम रघुवर दास के द्वारा जिले के इटखोरी स्थित मां भद्रकाली मंदिर परिसर में पर्यटन विकास के लिए बनाए गए मास्टर प्लान को हरी झंडी दिखा दी गयी है. सीएम शनिवार को इटखोरी मंदिग गये थे जहां पर उन्होंने अधिकारियों के साथ मास्टर प्लान पर विचार किया और कहा कि बौद्ध धर्म का सबसे बड़ा प्रेयर व्हील इटखोरी में बनाया जाएगा. जिसकी ऊंचाई 30 मीटर होगी, और मंदिर परिसर में बनाए जा रहे मास्टर प्लान को धरातल पर उतारने के लिए लगभग 500 करोड़ खर्च किये जाएंगे. गौरतलब है कि वर्तमान में सबसे ऊंचा प्रेयर व्हील चीन में है, जिसकी ऊंचाई 26 मीटर है.

इसे भी पढ़ें- मोमेंटम झारखंड पड़ताल : सरकार ने जिसे बताया SIBICS कंपनी का एमडी उसने कहा यह मेरी कंपनी नहीं

बौद्ध स्तूप, म्यूजियम आदि का होगा निर्माण

सीएम के साथ मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, विकास आयुक्त अमित खरे, पर्यटन सचिव राहुल शर्मा और उपायुक्त संदीप सिंह भी भद्रकाली मंदिर गये थे. सीएम ने सभी अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श करने के बाद इस बात का ऐलान किया. सीएम ने कहा कि 200 करोड़ की लागत से तो सिर्फ बौद्ध स्तूप बनाया जाएगा. इसके अलावा 300 करोड़ की लागत से थ्री स्टार होटल, म्यूजियम, ऑडिटोरियम, मेगा प्लाजा, गेट रिवर फ्रंट के साथ-साथ सड़कों का निर्माण किया जाएगा. साथ ही बोधगया, मां भद्रकाली मंदिर परिसर और मां कौलेश्वरी मंदिर को टूरिस्ट हाईवे के जरिये बौद्ध सर्किट से जोड़ा जाएगा.

इसे भी पढ़ें- आजसू एक ऐसी पार्टी जो सत्ता के साथ भी और खिलाफ भी

छह महीनों के बाद से धरातल पर दिखने लगेंगी योजनाएं

सीएम ने कहा कि छह महीनों के बाद से पर्यटन विकास की योजनाएं धरातल पर उतरने लगेगी. उन्होंने कहा कि झारखंड में पर्यटन से रोजगार के अवसर पैदा किये जाएंगे, और इसकी मदद से गरीबी को मिटाया जाएगा. दुनियाभर से आने वाले पर्यटकों को बेहतर से बेहतर सुविधाएं दी जाएगी. इस योजना को धरातल पर उतारने के लिए सरकार की पूरी टीम काम करेगी. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि यह मंदिर सनातन, बौद्ध और जैन धर्म का संगम स्थल है, और इसके महत्व को देखते हुए इसे अंतर्राष्ट्रीय पहचान दिलायी जाएगी.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: