न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें
bharat_electronics

गोमिया और सिल्ली विधानसभा चुनाव जून में होना तय ! आजसू दोनों सीट पर अड़ा, क्या लंबोदर महतो के सपने पर फिरेगा पानी

21

Akshay Kumar Jha

eidbanner

Ranchi: गोमिया विधानसभा और सिल्ली विधानसभा में उपचुनाव जून महीने में होना तय माना जा रहा है. गोमिया विधायक योगेंद्र महतो और सिल्ली विधायक अमित महतो की विधानसभा सदस्यता रद्द होने के बाद यहां उपचुनाव होने हैं. चुनाव आयोग के नियमों की माने तो कोई भी विधानसभा की सीट छह महीने तक खाली नहीं रह सकती. छह महीने के अंदर चुनाव कराना ही है. बताते चलें कि 31 जनवरी को रामगढ़ कोर्ट में कोयला चोरी के मामले में योगेंद्र महतो को और 23 मार्च को सोनाहातू प्रखंड के तत्कालीन सीओ की पिटाई करने के मामले में अमित महतो को सजा सुनाई गयी थी. सजा सुनाए जाने के बाद दोनों विधायकों की सदस्यता रद्द हो गयी.

इसे भी पढ़ें – NEWS WING IMPACT:  न्यूज विंग में खबरें छपने के बाद कंबल घोटाले में होने लगी कार्रवाई, विकास आयुक्त अमित खरे ने की सीएम से एसीबी जांच की अनुशंसा 

जून में क्यों होगा चुनाव

चुनाव आयोग अपनी सहूलियत के लिए दोनों उपचुनाव एक साथ कराना चाह रहा है. 31 जनवरी को गोमिया विधायक योगेंद्र महतो की सदस्यता रद्द हुई थी. छह महीने के अंदर चुनाव हो जाना है. सदस्यता रद्द हुए दो महीने से ज्यादा हो गए. चुनाव आयोग किसी भी विधानसभा में बरसात के दिनों में चुनाव कराने से बचता है. जुलाई महीने से बरसात शुरू हो जाएगी. वहीं जून महीने में गोमिया विधानसभा खाली हुए पांच महीने हो जाएंगे. छठे महीने से बारिश शुरू हो जाएगी, इसलिए चुनाव हर हाल में जून में होगा. चूंकि सिल्ली और गोमिया विधानसभा चुनाव एक साथ होना है, इसलिए सिल्ली में भी चुनाव जून में ही होना तय माना जा रहा है.

इसे भी पढ़ें – विधायक अमित महतो का अंगरक्षक वापस लेगी सरकार

लंबोदर महतो के सपनों पर फिर सकता है पानी

इसे लंबोदर महतो का बैडलक ही कह सकते हैं कि जो दूसरे विधायक की सदस्यता रद्द हुई, वो विधानसभा सिल्ली है. सिल्ली सुदेश महतो का गढ़ है. इससे पहले झामुमो के अमित महतो ने सुदेश को वहां से हराया था. ये हार पार्टी और खुद सुदेश महतो के इगो पर कड़ा चोट था. ऐसे में हार के सदमे और अपनी ताकत दोबारा दिखाने के लिए सुदेश जरूर मैदान में उतरेंगे. वहीं दूसरी तरफ बीजेपी का आजसू के साथ गठबंधन है. अगर गठबंधन धर्म निभाया जाता है तो दोनों पार्टी एक-एक सीट पर चुनाव लड़ेगी. 2014 के गोमिया विधानसभा में भले ही झामुमो के योगेंद्र महतो ने बीजेपी के माधव लाल सिंह को हराया हो, लेकिन गोमिया विधानसभा में माधव लाल सिंह के जनाधार को नकारा नहीं जा सकता है. वो दूसरे नंबर पर थे. ऐसे में अगर आजसू गठबंधन धर्म निभाती है तो निश्चित ही बीजेपी गोमिया से अपना उम्मीदवार उतारेगी. वहीं सिल्ली से सुदेश महतो सीट छोड़ नहीं सकते. अगर ऐसा समीकरण बना तो लंबोदर महतो का गोमिया विधानसभा से विधायक पद के लिए चुनाव लड़ने का सपना, सपना ही रह जाएगा. वैसे राजनीति में असंभव कुछ भी नहीं.

इसे भी पढ़ें – पत्‍थलगड़ी मुद्दे पर ग्राम प्रधानों में मतभेद, राज्‍यपाल से कहा- खोखली सरकारी योजना नहीं चाहती है गांव की सरकार

गोमिया चुनावी चश्मे से

गोमिया विधानसभा में झामुमो ने भले ही इससे पहले जीत हासिल की हो. लेकिन विधानसभा क्षेत्र में पार्टी की पकड़ उतनी मजबूत नहीं है. योगेंद्र महतो झामुमो से जुड़ने से पहले इस विधानसभा क्षेत्र में आजसू का चेहरा थे. गठबंधन हो जाने की वजह से उन्हें आजसू से टिकट नहीं मिला. मजबूरन उन्हें झामुमो का हाथ थामना पड़ा. वहीं इस बार अपनी झारखंड प्रशासनिक सेवा की नौकरी को आहूति देकर लंबोदर महतो मैदान में हैं. पिछले एक साल से उन्होंने क्षेत्र का काफी दौरा किया है. पेटरवार और कसमार के इलाके में वो अपनी पैठ जमाने के लिए जी तोड़ मेहनत कर रहे हैं. इन इलाकों में फिलवक्त कार्यकर्ताओं की चांदी है. हाल में ही एक बड़े कार्यक्रम के जरिये अपनी उपस्थिति दर्ज कराने की कोशिश भी  लंबोदर महतो ने की थी. वहीं पूर्व मंत्री माधव लाल सिंह के कार्यकर्ता भी चुनाव में जुट गए हैं. बैठकों के जरिए चुनावी रणनीति बनायी जा रही है. सोशल मीडिया पर व्हाट्सएप ग्रुप से लेकर फेसबुक और ट्विटर का भी दोनों उम्मीदवार के कार्यकर्ता इस्तेमाल कर रहे हैं. माधव लाल सिंह के कार्यकर्ताओं का आरोप है कि लंबोदर महतो हर तीसरे दिन मुर्गा और दारू पार्टी की व्यवस्था करा कर वोटरों को रिझाने की कोशिश कर रहे हैं. कहा जा रहा है कि लंबोदर महतो पैसे से वोट खरीदने में लगे हैं. वहीं लंबोदर महतो के समर्थकों का कहना है कि अपनी हार से बौखला कर पूर्व मंत्री के समर्थक ऐसी बयानबाजी कर रहे हैं. 

इसे भी पढ़ें – आखिर क्यों नाराज हैं सिमरिया विधायक गणेश गंझू !

Related Posts

पूर्व सीजेआई आरएम लोढा हुए साइबर ठगी के शिकार, एक लाख रुपए गंवाये

साइबर ठगों ने  पूर्व सीजेआई आरएम लोढा को निशाना बनाते हुए एक लाख रुपए ठग लिये.  खबर है कि ठगों ने जस्टिस आरएम लोढा के करीबी दोस्त के ईमेल अकाउंट से संदेश भेजकर एक लाख रुपए  की ठगी कर ली.

सिल्ली चुनावी चश्मे से

उपचुनाव की हवा चलते ही सिल्ली में जोर आजमाइश और चुनाव के लिए कैंपेनिंग अपने चरम पर है. सिल्ली विधानसभा से अमित महतो अपने किसी रिश्तेदार को मैदान में उतार सकते हैं. अमित महतो की छवि एक अच्छे विधायक के तौर पर विधानसभा क्षेत्र में रही है. ऐसे में उनके क्लोन उम्मीदवार को सहानूभुति वोट मिलने की पूरी संभावना है. दूसरी तरफ एक बार फिर से सुदेश हार का मुंह नहीं देखना चाहेंगे. पार्टी और खुद सुदेश इस बार पूरी ताकत झोंकने के मूड में हैं.

सुदेश महतो, आजसू चीफ

पार्टी दोनों विधानसभा पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है. जब भी चुनाव होता है तो पार्टी पूरे राज्य में चुनाव की तैयारी करती है. उसी तरह सिल्ली और गोमिया में चुनाव की तैयारी में पार्टी जुटी हुई है. आगे क्या होगा वो फैसला अभी नहीं लिया गया है. पार्टी के अधिकारी बैठकर विचार करेंगे कि पार्टी के लिए क्या बेहतर होगा. चुनाव की घोषणा होने के बाद सबकुछ तय होगा.

प्रतुल शाहदेव, प्रदेश प्रवक्ता, बीजेपी

दोनों सीटों पर पार्टी चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है. दोनों ही सीटों पर पार्टी जीत की स्थिति में है. रही बात गठबंधन की तो पार्टी का गठबंधन इतिहास उठा कर देखा जा सकता है. हर बार पार्टी ने गठबंधन धर्म का पालन किया है. बाकी पार्टी का निर्णय क्या होगा ये पार्टी चुनाव से पहले तय करेगी.

इसे भी पढ़ें – टू-व्हीलर पर ढोये गये राशन ! कैग रिपोर्ट पर घिरी दिल्ली सरकार, केजरीवाल ने कहा-बख्शे नहीं जाएंगे दोषी

महादेव धान, संयुक्त सचिव, चुनाव आयोग, झारखंड

गोमिया विधानसभा के विधायक की सदस्यता रद्द होने की सूचना भारत चुनाव आयोग को दे दी गयी है. सिल्ली विधानसभा रद्द होने के बाद विधानसभा से इसकी सूचना हमें एक-दो दिनों में मिल जाएगी. सूचना आते ही चुनाव आयोग को सूचित किया जाएगा. वहां से जो दिशा-निर्देश आएंगे उसका पालन किया जाएगा.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

dav_add
You might also like
addionm
%d bloggers like this: