न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

गृह मंत्रालय की पहल : शहीद जवानों की वीर गाथाओं पर आएंगी कॉमिक्स सीरीज

84

New Delhi : केंद्र सरकार अर्द्धसैन्य बलों के ड्यूटी के दौरान शहीद हुए जवानों के जीवन और उनके वीरतापूर्ण कार्यों पर अमर चित्र कथा की शैली की कॉमिक बुक सीरीज लेकर आ रही है.

‘‘अमर चित्र कथा’’ कॉमिक्स की तरह होगी शहीद जवानों की बुक सीरीज

आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को मीडिया को बताया कि गृह मंत्रालय ने बड़े कारोबारी घरानों के साथ मिलकर केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों – सीआरपीएफ, बीएसएफ, आईटीबीपी, सीआईएसएफ, एनएसजी और असम राइफल्स में प्रत्येक में से कम से कम दो शौर्य पदक विजेता सैनिकों की कहानियों का संकलन करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. यह बुक सीरीज मशहूर ‘‘अमर चित्र कथा’’ कॉमिक्स की तरह होगी जिसमें वर्ष 1967 में अर्द्धसैन्य बलों की स्थापना से लेकर अब तक भारत की पौराणिक, ऐतिहासिक और वीर गाथाओं को ग्राफिक रूप में बताया जाएगा.

hosp3

इसे भी पढ़ें: एलीट वर्ग के चुंबन लेने पर बुराई नहीं तो आदिवासियों के चुंबन पर बवाल क्यों – साइमन

ड्यूटी पर रहते हुए अपनी जान गंवाने वाले जवानों की वीडियो सीरीज भी तैयार कर रही है मंत्रालय

सूत्रों ने बताया कि इस सीरीज में सैनिकों के शुरुआती जीवन और नक्सलियों या आतंकवादियों से लोहा लेते हुए उनके बहादुरी के किस्से बताए जाएंगे. उन्होंने बताया कि मंत्रालय ड्यूटी पर रहते हुए अपनी जान गंवाने वाले जवानों की वीडियो सीरीज भी तैयार कर रही है. इसे ‘‘भारत के वीर’’ पहल के तौर पर टि्वटर और फेसबुक जैसी सोशल मीडिया साइटों पर अपलोड किया जाएगा. गृह मंत्री राजनाथ सिंह 28 जनवरी को दिल्ली में एक कार्यक्रम में ‘‘शौर्य गाथा’’ सीरीज का विमोचन कर सकते हैं. इसके बाद वह वीडियो सीरीज का शुभारंभ भी कर सकते हैं. गृह मंत्री और अभिनेता अक्षय कुमार ने अप्रैल में www.bharatkeveer.gov.in पोर्टल का शुभारंभ किया था.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

You might also like
%d bloggers like this: