Uncategorized

गुजरात में सीटों के बंटवारे पर शरद गुट और कांग्रेस में बढ़ा टकराव

News Wing

New Delhi, 16 November : गुजरात विधानसभा चुनाव में टिकटों के बंटवारे को लेकर कांग्रेस और जदयू के बागी शरद यादव गुट में आम राय कायम नहीं हो पा रही है. शरद गुट ने कांग्रेस आलाकमान से गुजरात में आदिवासी बहुल सात सीटों की मांग की है जबकि कांग्रेस उन्हें सिर्फ एक सीट देने के लिये तैयार है. पार्टी सूत्रों के मुताबिक शरद गुट द्वारा जदयू के कार्यकारी अध्यक्ष बनाये गये छोटूभाई बसावा की सीटों के बंटवारे को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल के साथ दो दौर की बातचीत बेनतीजा रही.

यह भी पढ़ें : कौरव-पांडव की लड़ाई जैसी है गुजरात चुनाव, सच्चाई जीतेगी : राहुल

ram janam hospital
Catalyst IAS

दक्षिणी गुजरात आदिवासी बहुल
समझा जाता है कि ना तो बसावा सात से कम सीट लेने पर तैयार हैं और ना ही कांग्रेस एक से ज्यादा सीट देने को राजी हैं. सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस ने सिर्फ बसावा के लिये एक सीट देने पर सहमति जतायी है. जबकि बसावा अपने बेटे महेश भाई बसावा सहित पांच अन्य सीटों की मांग पर अड़े हुये हैं. शरद गुट का दावा है कि दक्षिणी गुजरात की आदिवासी बहुल 20 सीटों पर बसावा का खासा असर है. बसावा खुद इस इलाके से विधायक हैं और स्थानीय समीकरणों के हवाले से शरद गुट इस इलाके की सात सीटों पर अपना दावा जता रहा है. कांग्रेस के इस बर्ताव से खुद शरद यादव खिन्न बताये जाते हैं. यादव के करीबी सूत्रों ने बताया कि उन्होंने कांग्रेस नेतृत्व को इस बात के लिये आगाह भी किया है कि इस तरह के बर्ताव से गुजरात में भी भाजपा के खिलाफ विपक्ष की एकजुटता प्रभावित होगी और उत्तर प्रदेश की तरह गुजरात में भी इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है.

The Royal’s
Sanjeevani
Pushpanjali
Pitambara

यह भी पढ़ें : बिहार के बाद गुजरात चुनाव में होगा पक्षपाती चुनावी सर्वे का लिटमस टेस्ट

स्थानीय समीकरणों को ध्यान में रखकर रणनीति
यादव ने कांग्रेस आलाकमान से कहा है कि गुजरात में हार्दिक पटेल, जिग्नेश मेवानी और अल्पेश ठाकोर भाजपा के खिलाफ माहौल तो बना सकते हैं लेकिन मतदाताओं के वोट नहीं ला पायेंगे. इसके मद्देनजर उन्होंने कांग्रेस को नसीहत दी है कि स्थानीय समीकरणों को ध्यान में रखते हुये पार्टी हाईकमान को सहयोगी दलों के साथ उदारता दिखानी चाहिये.

यह भी पढ़ें : गुजरात चुनाव परीक्षा आखिर किसकी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button