Uncategorized

गिरिडीह : मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जागरूकता रैली और अन्‍य खबरें

गिरिडीह : विधानसभा चुनाव में मतदान के प्रतिशत में वृद्धि के लिए निर्वाचन आयोग के निर्देश पर कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी के द्वारा भी जिले में पड़ने वाले विधानसभा क्षेत्रों में जागरूकता अभियान चलाकर मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करने के प्रयास किये जा रहे हैं।

जागरूकता अभियान के तहत बुधवार को गिरिडीह की उपनगरी पचम्बा स्थित सेठ गोवर्धन दास नथमल फांगडि़या बालिका उच्च विधालय की छात्राओं ने जागरूकता रैली निकाली। यह जागरूकता रैली पचम्बा के प्रमुख मार्गों से होते हुए पुनः विद्यालय परिसर पहुंची। इस दौरान रैली की अगुवाई कर रही विधालय की प्रधानाध्यापिका समा प्रवीण ने कहा कि जागरूकता रैली के माध्यम से लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है। मतदान के माध्यम से ही देश और राज्य का भविष्य गढ़ा जा सकता है।

उन्‍होंने कहा कि मतदाता स्वच्छ मतदान के द्वारा ही स्वच्छ छवि के प्रत्याशी को विधानसभा में भेज कर राज्य की उन्नति में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर सकते हैं। इस दौरान विधालय की अध्यापिका इंदु कुमारी सिन्हा, अनीता रानी, उमाशंकर प्रसाद सहित कई लोग मौजूद थे।

अंतिम दिन पांच विस से 77 प्रत्याशियों ने पर्चा भरा

गिरिडीह से कुल 14 प्रत्याशियों ने दाखिल किया नामांकन
गिरिडीह : चौथे चरण के तहत जिले के पांच विधानसभा क्षेत्रों में होने वाले चुनाव को लेकर कुल 77 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया है। जिसमें गिरिडीह से कुल 14 प्रत्याशियों ने नामांकन पर्चा दाखिल किया है। बुधवार को नामाकंन का अंतिम दिन होने के कारण जिले के पांचों विधानसभा क्षेत्र से 23 प्रत्याशियों ने नामांकन पर्चा दाखिल किया है। विदित हो कि गिरिडीह जिले में कुल छह विधानसभा क्षेत्र हैं।

निर्वाचन आयोग की ओर से जारी आदेश के अनुसार जिले के धनवार विधानसभा में तीसरे चरण के तहत नौ दिसंबर को मतदान होना है। जबकि जिले के गिरिडीह, गांडेय, जमुआ, डुमरी और बगोदर में चौथे चरण के तहत 14 दिसंबर को मतदान होना है। इन पांचों विधानसभा क्षेत्रों के लिए नामांकन की प्रक्रिया 19 नवंबर से शुरू हुई थी। बुधवार तक चले नामांकन प्रक्रिया के दौरान गिरिडीह विधानसभा से कुल 14 प्रत्याशियों ने नामांकन पर्चा दाखिल किया है। जबकि गांडेय विधानसभा से 20, जमुआ विधानसभा से 10, डुमरी विधानसभा से 18 व बगोदर विधानसभा से 15 प्रत्याशियों ने नामांकन पर्चा दाखिल किया है।

निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त डॉ मुकेश कुमार वर्मा के अनुसार 26 को नामांकन प्रक्रिया समाप्त होने के साथ ही 27 नवंबर को प्रत्याशियों द्वारा भरे गये नामांकन प्रपत्र की स्क्रूटनी की जायेगी। वहीं 29 नवंबर को नाम वापसी की अंतिम तिथि निर्धारित की गई है।

धनवार से कुल 13 प्रत्याशी है चुनावी मैदान में

गिरिडीह : धनवार विधानसभा में तीसरे चरण के तहत मतदान होना है। धनवार विधानसभा से 19 प्रत्याशियों ने नामांकन पर्चा दाखिल किया था। लेकिन स्‍क्रूटनी के दौरान झामुमो के टिकट पर चुनाव लड़ रहे निर्वतमान विधायक निजाममुद्दीन अंसारी सहित छह प्रत्याशियों के नाम छंट जाने के कारण अब चुनावी मैदन में कुल 13 प्रत्याशी डटे हुए हैं।

गिरिडीह में जदयू-कांग्रेस का दोस्ताना संघर्ष : दयाल

गिरिडीह : गिरिडीह विधानसभा क्षेत्र से बुधवार को जनता दल यू के जिलाध्यक्ष त्रिभुवन दयाल ने भी पर्चा दाखिल कर दिया और इसके साथ ही लगभग यह तय हो गया है कि गिरिडीह में कांग्रेस, राजद, जदयू का गठबंधन एक प्रकार से टूट गया है। हालांकि पर्चा दाखिल करने के बाद जदयू प्रत्याशी त्रिभुवन दयाल ने कहा कि गिरिडीह सीट पर कांग्रेस-जदयू का दोस्ताना संघर्ष है। लेकिन कांग्रेस के नेता जदयू की उक्त कार्रवाई को गठबंधन के खिलाफ मान रहे हैं। मालूम हो कि कांग्रेस ने पहले ही गिरिडीह सीट पर महिला कांग्रेस की जिलाध्यक्ष रूमा सिंह को टिकट दिया है। रूमा सिंह ने नामांकन पत्र भी भर दिया है।

इस बीच त्रिभुवन दयाल ने बुधवार को पर्चा दाखिल करने के पश्चात कहा कि गिरिडीह इलाके में जदयू का पुराना जनाधार रहा है। जिसका लाभ इस चुनाव में पार्टी को मिलेगा।

जिले में आचार संहिता के 49 मामले
गिरिडीह : गिरिडीह एसपी क्रांति कुमार गढिदेशी ने कहा कि जिले में शांतिपूर्ण मतदान के लिए कई आवश्यक कदम उठाए गए हैं। जिसके तहत 215 लोगों के खिलाफ दफा 107 की कार्रवाई की गई है। वहीं 91 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

उन्होंने कहा कि चुनाव के मद्देनजर 295 लाईसेंसी हथियार जमा कराए गए एवं जिले के अवैध शराब के अड्डों से तीन हजार लीटर अवैध शराब भी जब्त किये गए हैं। एसपी ने कहा कि पूरे जिले में आदर्श आचार संहिता के 49 मामले दर्ज किये गए हैं।

मतदान के लिए पुलिस जागरूकता का अभियान तेज

गिरिडीह : नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के उद्देश्‍य से गिरिडीह पुलिस द्वारा लगातार छापामारी अभियान चलाया जा रहा है। वहीं मतदाताओं को भयमुक्त माहौल में मतदान करने के लिए पुलिस और प्रशासन की ओर से विविध कार्यक्रम आयोजित कर जागरूकता लाने का प्रयास किया जा रहा है।

मालूम हो कि चुनाव की घोषणा के बाद से ही जिले के नक्सल प्रभावित पीरटांड, डुमरी, निमियांघाट, देवरी सहित अन्य थाना क्षेत्रों में माओवादियों के द्वारा पोस्‍टर चिपका कर ग्रामीणों के बीच मतदान में भाग नहीं लेने का ऐलान कर दहशत फैलाने की कोशिश की जा रही है। लेकिन पुलिस लगातार नक्सलियों के उक्त अभियान को असफल करने में जुटी है।

भाजपा ही कर सकती है गाण्डेय का चहुमुखी विकास : जयप्रकाश

गिरिडीह : गाण्डेय के भाजपा प्रत्याशी प्रो जयप्रकाश वर्मा ने कहा कि गाण्डेय क्षेत्र का चहुमुखी विकास भाजपा ही कर सकती है। गाण्डेय में भाजपा ही एक मात्र विकल्प है। गाण्डेय की जनता उन्हें एक मौका दे वे उनके विश्वास और उम्मीद पर खरा उतरेंगे। जनता को उनसे शिकायत का मौका नहीं मिलेगा।

प्रो वर्मा बुधवार को गाण्डेय प्रखण्ड के विभिन्न गांवों में जनसम्पर्क अभियान के दौरान ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार उनके पिता डॉ जगदीश प्रसाद कुशवाहा को गाण्डेय के गांव-गांव, गली-गली एवं कस्बा-कस्बा के लोग जानते थे तथा 40 वर्षों तक लगातार उनके पिता का गाण्डेय के एक-एक घर से पारिवारिक रिश्‍ता रहा, ठीक उसी प्रकार वे अपने पिता के पुराने संस्कारों के साथ गाण्डेय की जनता के सुख दुख का साथी बनने वे आए हैं।

उन्होंने आम जनता से अपने पक्ष में मतदान करने की अपील की। बुधवार को प्रो वर्मा पार्टी कार्यकर्त्‍ताओं के साथ जनसम्पर्क अभियान के लिए गांव-गांव में घूम रहे थे। प्रो. वर्मा ने बड़कीडीह, तेतरिया, पालमा, पुराना पतरिया, गुलियाडीह, दासडीह, गांडेय, फुलीडीह, जोरासीमर, तेतरियाटांड़ समेत कई गांवों में जनसम्पर्क अभियान चलाया।

जनसम्पर्क अभियान के दौरान उनके साथ सांसद प्रतिनिधि यदुनंदन पाठक, गाण्डेय प्रखण्ड अध्यक्ष भूषण प्रसाद वर्मा, अरूण हाजरा, भरतलाल शर्मा, सीपी साहा, दिनेश वर्मा, अशेश्वर सिंह, श्री प्रसाद आदि कई भाजपाई थे।

26 जीआरडी 3 में- जदयू जिलाध्यक्ष का चित्र।
26 जीआरडी 1 में- जनसंपर्क करते भाजपा नेता जयप्रकाश वर्मा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button