Uncategorized

गरीब बच्चों के नामांकन पर जनसुनवाई 20 को

रांची: झारखण्ड राज्य अल्पसंख्यक आयोग ने शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत राज्य के बी.पी.एल. कार्डधारी परिवार के बच्चों का नामांकन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। इसी कड़ी में रांची जिला के लिए जनसुनवाई का आयोजन होगा। 20 जनवरी को आयोजित इस कार्यक्रम में रांची जिला शिक्षा अधीक्षक उपस्थित रहेंगे।

आयोग के अध्यक्ष डॉ शाहिद अख्तर के निर्देश पर आयोग ने राज्य के सभी उपायुक्तों को शिक्षा के अधिकारों के तहत बी.पी.एल. परिवारों के बच्चों का नामांकन सरकारी एवं निजी विद्यालयों में सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है।

इस संबंध में जारी पत्न में कहा गया है कि शिक्षा के अधिकार के तहत राज्य के बी.पी.एल. कार्डधारी परिवार के बच्चों को सरकारी के साथ-साथ निजी विद्यालयों में नामांकन का अधिकार प्राप्त है। गरीब बच्चों का नामांकन इन विद्यालयों में हो सके इसके लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी को नोडल पदाधिकारी बनाया गया है।

राज्य के विभिन्न जिलों से आयोग को यह लगातार शिकायत मिल रही है कि ऐसे बच्चों का नामांकन निजी विद्यालयों में नहीं हो पा रहा है।

पत्र में कहा गया है कि अविलम्ब अल्पसंख्यक बहुल क्षेत्नों में कैंप लगाकर शिक्षा के अधिकार के तहत नामांकन कराने के लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया जाये। इसके अलावा जिला स्तर पर उठाये गये कदम की जानकारी आयोग कार्यालय को भी दी जाये।

रांची जिले के गरीब बच्चों का नामांकन शिक्षा के अधिकार अधिनियम 2009 के तहत हो सके, इसके लिए आयोग कार्यालय में दिनांक 20 जनवरी (2015) को एक जन सुनवाई कार्यक्र म का आयोजन किया गया है। जिसमें रांची के जिला शिक्षा अधीक्षक उपस्थित रहेंगे।

आयोग की अपील

रांची जिला में निवास करने वाले गरीब और बी.पी.एल. कार्डधारी नागरिकों से अनुरोध है कि www.dseranchi.com से बी.पी.एल. नामाकंन फार्म डाउनलोड कर इसमें मांगी गई जानकारी को दर्ज कर आयोग कार्यालय में दिनांक 20.01.2015 को 11.00 बजे पूर्वाह्न् तक जमा करा सकते हैं। उक्त तिथि को रांची जिला के जिला शिक्षा अधीक्षक आयोग कार्यालय में उपस्थित रहेंगे। नामांकन के लिए निम्न शर्तो का अनुपालन आवश्यक है।

– वेबसाइट www.dseranchi.com से डाउनलोड कर भरा हुआ फॉर्म
– बी.पी.एल. कार्ड की छायाप्रति
– आवास प्रमाण पत्न
– जिस विद्यालय में नामांकन चाहते हैं, वह आपके घर के एक किलो मीटर की परिधि में होना चाहिए।

आयोग की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि रांची वासियों के लिए यह सूचना जनिहत में जारी की जा रही है। लोगो से अपील है कि दिनांक 20.01.2015 को 11.00 बजे पूर्वाह्न् प्राथमिक शिक्षा से संबंधित अन्य शिकायतों के निराकरण के लिए भी आयोग कार्यालय के जन सुनवाई कार्यक्र म में भाग ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button