न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

खूंटी : उद्घाटन के बाद से ही बंद है धान क्रय केंद्र, मजबूरन खुले बाजार में 1200 रुपये क्विन्टल धान बेच रहे किसान

26

News Wing Khunti, 12 December: एक हफ्ते पहले खूंटी के डीसी डॉ मनीष रंजन ने जिले में धान क्रय केंद्र का शुभारंभ किया था. इसके बाद जिले के किसानों में उम्मीद जगी थी कि सरकारी केंद्र में धान बेचकर प्रोत्साहन राशि और बोनस का लाभ मिलेगा, लेकिन धान क्रय केंद्र के शुभारंभ के बाद लगातार क्रय केंद्र में ताला लटका रहता है. इसके कारण मजबूरन किसानों को खुले बाजार में औने-पौने दाम में धान बेचना पड़ रहा है.

खुले बाजार में बिक रहे रोजाना 300 क्विंटल धान

गौरतलब है कि सरकार ने 1700 रुपये प्रति क्विंटल धान खरीदने का एलान किया है, ताकि किसानों को अत्यधिक लाभ मिल सके, लेकिन जिले के किसान बाजार में मात्र 1200 रुपये में धान बेचने को मजबूर हैं. कुछ किसान ऐसे भी है जो 11 से 12 रुपए किलो धान बेच रहे हैं, साथ ही बाजारों में बिचौलिए भी हावी हैं. रोजाना बाजारों से 300 क्विंटल धान किसानों से औने पौने दाम पर खरीदा जा रहा है, लेकिन जिला प्रशासन धान खरीदने को लेकर गंभीर नहीं.

इसे भी पढ़ें : पलामू के बाजार में बिक रहे हैं फर्जी डाबर उत्पाद, छापेमारी कर पुलिस ने जब्त किये कई नकली सामान

डीसी ने कहा था किसानों को मिलेगा, लेकिन हो रहा नुकसान

silk_park

धान क्रय केंद्र के उद्घाटन के दौरान डीसी ने एलान किया था कि जिले के किसानों को ज्यादा लाभ मिलेगा और धान खरीदने को लेकर व्यापक प्रचार-प्रसार किया गया है, लेकिन क्रय केंद्र के बंद रहने से किसानों के पास खुले बाजार में धान बेचने के अलावा कोई चारा नहीं है. जब खूंटी मुख्यालय का ये हाल है तो जिले के अन्य प्रखंडों में स्तिथ क्रय केंद्र का क्या हाल होगा, इसका सहज अंदाजा लगाया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें : शिवसेना का मोदी पर हमला, कहा : गुजरात चुनाव जीतने के लिए पाकिस्तान को घसीटना एक ‘‘नापाक’’ कोशिश

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: