न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

खरबपति मिशेल डेल की बेटी किड्स ऑफ इंस्टाग्राम ने सोशल मीडिया को कहा  गुड बाय

160

 Texas :  कम्प्यूटर कंपनी डेल और 1,560 अरब रुपए की संपत्ति के मालिक मिशेल डेल की 24 वर्षीय बेटी एलेक्सा डेल ने सोशल मीडिया को गुड बाय बोल दियाा है. बता दें कि एलेक्सा डेल दुनिया की सबसे धनी युवतियों में शामिल हैं. इंस्टाग्राम पर उन्हें रिच किड्स ऑफ इंस्टाग्राम कहा जाता हैइसका मतलब इंस्टाग्राम के मालदार बच्चे. एलेक्सा ने सोशल मीडिया को बाय-बाय सुरक्षा कारणों से किया है. एक व्यावसायिक पत्रिका के अनुसार सन् 2012 में एलेक्सा के परिवार की सुरक्षा पर 27 लाख डॉलर (लगभग 18 करोड़ रुपए) खर्च किये गये थे. खर्च की यह राशि हर वर्ष बढ़ती ही जा रही है. सोशल मीडिया को गुड बाय कहने के बाद एलेक्सा ने अपने युवा साथियों को सलाह दी है कि वे सोशल मीडिया का उपयोग करते समय सावधानी बरतें. क्योंकि वहां हर चीज बहुत अच्छी नहीं है.  उन्होंने किशोर उम्र के बच्चों को सलाह दी है कि वे सोशल मीडिया पर कोई भी निजी जानकारी शेयर करने के पहले कम से कम दो बार जरूर सोचें. इससे हम खतरे में भी पड़ सकते है. 

इसे भी पढ़ें: महज साढ़े तीन सौ रुपये में बिकती है आपकी फेसबुक लॉग-इन जानकारी !

दुनिया की सबसे महंगी जगहों पर आने-जाने के लिए  एलेक्सा के पास अपना निजी जेट है

खरबपति पिता की बेटी एलेक्सा का पालनपोषण खरबपतियों की तरह टेक्सास के ऑस्टिन में हुआ. ऑस्टिन में उनका मीलों लंबा एस्टेट है.  इसी एस्टेट में बनी कैसल में वे पली. उनके तीन  भाई-बहन भी साथ ही रहते हैं.  एलेक्सा के पिता ने अपनी बेटी को विश्व की बदलती हुई टेक्नोलॉजी के बारे में उच्च स्तर की पढ़ाई की हर सुविधा कैसल में ही उपलब्ध करवाई.  एलेक्सा किसी राजकुमारी की तरह यहां रह रही हैं. छुट्टियां बिताने के लिए दुनिया की सबसे महंगी जगहों पर आने-जाने के लिए उनके पास अपना निजी जेट है. खेल और मनोरंजन की हर विधा कैसला में है. स्वीमिंग पुल, सिनेमाघर, टेनिस कोर्ट, नौकरों की लंबी-चौड़ी फौज आदि सब उन्हें यहीं उपलब्ध है. बता दें कि पिछले दिनों एलेक्सा ने अपने प्राइवेट जेट में  छोटे भाई के साथ एक फोटो शेयर की थी, जिसमें वे विमान की खिड़की के पास बैठी हुई हैं. विमान की सीट के सामने उनकी टेबल है जिस पर खाने-पीने की तमाम चीजें रखी हुई हैं.  डेल का लैपटॉप कम्प्यूटर भी रखा है. वे अपने तमाम फोटोग्राफ्स इंस्टाग्राम पर शेयर करती रहती हैं.  

इसे भी पढ़ें: ईडी का शिकंजा : IAS सेंथिल की 2.51करोड़ की संपत्ति जब्त

भारी फिरौती के लिए एलेक्सा के अपहरण का खतरा

 एक बिजनेस मैगजीन में एलेक्सा से जुड़ा एक खास फीचर छपा जिसमें बताया गया था कि एलेक्सा अपनी हर गतिविधि को सोशल मीडिया पर अपडेट करती थीं. मोबाइल फोन की जीपीएस लोकेशन के अनुसार वे कहां हैं,  इसकी उपस्थिति समझी जा सकती है;  ऐसे में भारी फिरौती के लिए उनका अपहरण किया जा सकता है.  फीचर छपने के बाद सोशल मीडिया वेबसाइट ने बगैर एलेक्सा को बताये ही उनके फोटो और पोस्ट डिलीट करना शुरू कर दिये, लेकिन पत्रिका में फीचर छपते ही उनके तमाम फोटो वायरल हो गये. सोशल मीडिया वेबसाइट्स ने अपनी ओर से यह कदम इसलिए उठाया कि उन्हें एलेक्सा का अकाउंट डिलीट करना एलेक्सा की सुरक्षा के लिए जरूरी लगा.  एलेक्सा ने जब अपने अकाउंट नदारद पाये, तब उन्होंने वेबसाइट वालों से बात की;  उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है, लेकिन सुरक्षा के लिए यह बेहद जरूरी है.  दिलचस्प बात यह है कि डेल कंपनी के मालिक और बड़े बिजनेस टाइकून होने के बाद भी मिशेल डेल ने कभी अपनी बेटी के सोशल मीडिया अकाउंट चेक नहीं किये.  पूरे घटनाक्रम के बाद इंस्टाग्राम ने एलेक्सा डेल के अकाउंट वापस एक्टिवेट कर दिये, लेकिन उसमें उनकी लोकेशन डिलीट कर दी गयी.   

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

%d bloggers like this: