न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

कौशल विकास के क्षेत्र में मोस्ट इंप्रूव करने के मामले में पलामू जिले को पूरे देश मे तीसरा स्थान प्राप्त हुआ,लोहरदगा को चौथा स्थान, नीति आयोग ने जारी की रैंकिंग

324

Daltongunj: कौशल विकास के क्षेत्र में मोस्ट इंप्रूव करने के मामले में पलामू जिला को पूरे देश मे तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है. लोहरदगा को इसी श्रेणी में चौथा स्थान हासिल हुआ. नीति आयोग ने शुक्रवार को जारी रैंकिंग में इस बात की घोषणा की.

इसे भी पढ़ें- मातृ मृत्यू दर कम करने में झारखंड की लंबी छलांग, राज्य को मिला प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अवार्ड

ग्राम स्वराज अभियान का दूसरा चरण, अमिताभ कौशल ने दिए लक्ष्य  पूरा करने के निर्देश

ग्राम स्वराज अभियान के द्वितीय चरण में आकांक्षी जिला एवं विद्यालय चले अभियान की संयुक्त बैठक जिले के नोडल पदाधिकारी-सह-खाद्य आपूर्ति विभाग के सचिव अमिताभ कौशल की अध्यक्षता में नवनिर्मित समाहरणालय के सभागार में सम्पन्न हुई. बैठक में ग्राम स्वराज अभियान के द्वितीय चरण के तहत पलामू जिला के लिए चयनित 632 गांवों में केन्द्र सरकार की 07 फ्लैगशिप योजनाओं के निर्धारित लक्ष्य तथा अब तक की प्रगति की समीक्षा की गई.

समीक्षा करते नोडल अधिकारी सह खाद्य आपूर्ति सचिव अमिताभ कौशल
समीक्षा करते नोडल अधिकारी सह खाद्य आपूर्ति सचिव अमिताभ कौशल

उजाला योजना ने बदली तस्वीर
उजाला योजना के तहत 632 गांवों में घर-घर बिजली आपूर्ति की समीक्षा की गईं। बताया गया कि अभियान के द्वितीय चरण के लिए चयनित 632 गांवों में 63 गांव कों बिजली कनेक्टिविटी से जोड़ दिया गया है. 67 गांवों में विद्युत आपूर्ति के लिए आधारभूत संरचना विकसित कर लिया गया है. इसके साथ ही 118 गाँवों में कार्य प्रगति पर हैं. उजाला योजना के तहत चयनित गांवों में द्वितीय चरण में 720 एल.ई.डी. बल्ब का वितरण किया गया है. प्रधानमंत्री जन-धन योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना एवं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के निर्धारित लक्ष्य को निर्धारित अवधि में पूरा करने का निदेश दिया गया. अन्य योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की गयी और निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने का निर्देश दिया गया.

इसे भी पढ़ें-खूंटी में अभी मिली है आंशिक सफलता, पूरी सफलता मिलनी बाकी- रघुवर दास

गढ़वा को खराब प्रदर्शन जारी

मिशन इंद्रधनुष के तहत हो शत-प्रतिशत टिकाकरण
मिशन इन्द्रधनुष के तहत टिकाकरण अभियान को सभी चयनित गांवों में निर्धारित अवधि में शत प्रतिशत पूरा करने का निदेश दिया गया. स्वच्छता अभियान के तहत जिले में शौचालय निर्माण की धीमी गति पर असंतोष व्यक्त करते हुए शौचालय निर्माण कार्य में तेजी ला कर हर हाल में निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने का निदेश दिया गया.

इसे भी पढ़ें-पलामू:  ग्रामीण क्षेत्रों के दो युवकों का कमाल, बने दारोगा-गांव में जश्न

नोडल पदाधिकारी-सह-सचिव द्वारा आंकाक्षी जिला कार्यक्रम के तहत विद्यालयों में विद्युतीकरण, पंचायतों में नेट कनेक्शन, संस्थागत प्रशव, प्रधानमंत्री आवास योजना के प्रगति की समीक्षा की गईं. साथ ही पलामू जिले में विद्यालय चले अभियान के तहत निर्धारित लक्ष्य 2700 विद्यार्थियों के नामांकण की समीक्षा की गई. बताया गया की अभियान के अन्तर्गत 28 जून तक 2000 बच्चों का नामांकन कराया गया है. सचिव द्वारा सतबरवा प्रखण्ड के बसियाडीह मध्य विद्यालय में स्कूल चले अभियान का निरीक्षण किया गया.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: