न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

केन्द्र ने हटाई लालू और मांझी की Z+ सुरक्षा, शरद यादव की सुरक्षा में भी हुई कटौती

15

News Wing

New Delhi, 27 November: केन्द्र सरकार ने बिहार के दो पूर्व मुख्यमंत्रियों एवं एक राज्यसभा सांसद समेत तीन बड़े नेताओं की सुरक्षा में कटौती की है. जिन नेताओं की सुरक्षा में कटौती की गई है, उनमें राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) प्रमुख एवं पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव, जीतन राम मांझी और जेडीयू के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद यादव के नाम शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: पटनाः देश की सुरक्षा में सेंध लगाने वाले गिरोह का भंडाफोड़, तीन गिरफ्तार

लालू को दी गई जेड कैटगरी की सुरक्षा

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री एवं आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव की जेड प्लस सुरक्षा को हटाकर अब उन्हें अब जेड कैटगरी की सुरक्षा दी गई है. इसके तहत लालू यादव को पहले दी जा रही एनएसजी के 30 सदस्यों की सुरक्षा को हटा दिया गया है. लालू यादव की सुरक्षा में अब सीआरपीएफ के करीब डेढ़ दर्जन जवान व अफसर तैनात होंगे.

यह भी पढ़ें: शराबबंदी लागू कराना नोटबंदी से कठिन फैसला: सुशील मोदी

 

शरद यादव को वाइ प्लस की सुरक्षा

इसी प्रकार से पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी को दी जा रही जेड प्लस कैटेगरी की सुरक्षा खत्म कर दी है. मांझी को भी अब लालू के समान ही जेड श्रेणी की सुरक्षा दी जाएगी. जीतन राम मांझी गया जिले के नक्सल प्रभावित विधानसभा इमामगंज से विधायक हैं और इसी कारण से उन्हें जेड प्लस कैटेगरी की सुरक्षा मुहैया कराई गई थी. वहीं जेडीयू से बगावत करने वाले जेडीयू के पूर्व अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद शरद यादव की सुरक्षा में भी कटौती की गई है. शरद यादव को दी जा रही जेड श्रेणी की सुरक्षा को कम करके अब वाइ प्लस कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें: सुशील मोदी ने अपने बेटे का विवाह समारोह स्थल बदला

पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी की सुरक्षा में भी की गई है कटौती 

इनके अलावा जामा मस्जिद के शाही इमाम एमएसए बुखारी, केंद्रीय गृहमंत्रालय ने गुजरात से राज्यमंत्री हरिभाई पार्थी भाई चौधरी, दिल्ली के पूर्व लेफ्टिनेंट गवर्नर नजीब जंग, सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश टीएस ठाकुर और देश के पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी की सुरक्षा में भी कटौती की है.

यह भी पढ़ें: सुशील मोदी पर लालू ने कसा तंज, कहाः बड़े डरपोक निकले, तेजप्रताप के फुंफकार से ही डर गये

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने लालू और जीतन राम मांझी की सुरक्षा में कमी करने का फैसला 23 नवंबर को लिया था और इस बात की जानकारी बिहार पुलिस के आला अधिकारियों को दे दी गई है. गृह मंत्रालय ने ताजा निर्देश दिए हैं कि राज्य के किसी भी VIP को जेड प्लस का सिक्योरिटी कवर नहीं मिलेगा. इतना ही नहीं अब 16 की जगह केवल 15 वीआईपी के साथ ही एक्स, वाई से लेकर जेड श्रेणी तक का सुरक्षा घेरा रहेगा.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

%d bloggers like this: