न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

कभी वॉलीबॉल खेल से गुलजार थे साहिबगंज के मैदान, अब सरकारी उदासीनता से दुखी हैं राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी

51

News Wing Sahibganj, 28 November: साहिबगंज जिला मुख्यालय कभी वॉलीबॉल खेल के मामले में अव्वल हुआ करता था, लेकिन इन दिनों यह खेल सरकारी उदासीनता के कारण धीरे-धीरे विलुप्त होता जा रहा है. यहां के कई खिलाड़ियों ने राज्य और देश स्तर पर अपनी खेल का लोहा मनवाया है. साहिबगंज के मिर्जाचौकी के वीर अभिमन्यु बरनवाल राष्ट्रीय स्तर की वॉलीबॉल प्रतियोगिता में खेल चुके हैं. उन्हें 2016 मे विधायक अनंत ओझा ने जिला रत्न अवार्ड देकर सम्मानित किया था, लेकिन सरकारी प्रोत्साहन नहीं मिलने के कारण वे आज अपने पिता के साथ मिर्जाचौकी हटिया में चावल बेच रहे हैं. उन्हें इस बात का मलाल है कि सरकार राज्य स्तर की नौकरी में वॉलीबॉल खिलाड़ियों को कोई छूट नहीं देती है. अभिमन्यु का कहना है कि जिला स्तर पर जो बहालियां होती है कम से कम उसमें खिलाड़ियों को छूट मिलना चाहिए, जिससे खिलाड़ियों का मनोबल बना रहे.

वॉलीबॉल के प्रति लोगों में नहीं दिख रहा उत्साह

वीर अभिमन्यु ने बताया कि जूनियर वर्ग में भी जिले में कई खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. अगर उन्हें प्रोत्साहन मिले तो वे वॉलीबॉल में जिले के साथ राज्य का नाम रौशन करेंगे. अभिमन्यु को इस बात का दुख है कि कुछ साल पहले तक जिले में वॉलीबॉल को लेकर जो उत्साह लोगों में दिखता था वो आज नहीं दिख रहा. कहीं भी मैच का आयोजन नहीं किया जा रहा. जिला मुख्यालय के रेलवे जेनरल इंस्टीट्यूट के ग्राउंड में पहले दिनभर खिलाड़ी वॉलीबॉल की प्रैक्टिस करते दिखते थे. अब तो उस ग्राउंड में सन्नाटा पसरा रहता है. पहले जाड़े के दिनों में जिले के लगभग सभी मैदानों में वॉलीबॉल की प्रैक्टिस और मैच होते थे, लेकिन नई पीढ़ी के नौजवानों में भी अब वालीबॉल का क्रेज नहीं दिख रहा. बच्चों का भी इस खेल के प्रति जुनून कम होता जा रहा है.

खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाने वाला कोई नहीं

उन्होंने बताया कि हाल के दिनों में वॉलीबॉल को लेकर मिर्जाचौकी के स्टेट बैंक ऑफ इंडिया बैंक के शाखा प्रबंधक कल्याण श्रीवास्तव को राज्य स्तर पर बड़ा पद भी दिया गया, लेकिन फिर भी वॉलीबॉल को प्रोत्साहन नहीं मिल रहा. खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाने वाला कोई नहीं दिख रहा है. अब मिर्जाचौकी क्षेत्र के बच्चे वॉलीबॉल खेल को छोड़कर क्रिकेट खेलने में लगे हुए हैं. अभिमन्यु ने कहा कि साहिबगंज जिला प्रशासन की उदासीनता के कारण आज यह खेल विलुप्त होता दिखाई दे रहा है. इस खेल को लेकर खिलाड़ियों के मनोबल को बढ़ाने की जरूरत है तभी यह खेल फिर से ऊपर उठेगा.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: