न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

औद्योगिक उत्पादन में गिरावट, सिर्फ 2.2 फीसदी रही IIP की ग्रोथ रेट

13

News Wing
New Delhi, 13 December:
नवंबर में महंगाई दर रिजर्व बैंक के अनुमानों से आगे चली गई है. मैन्यूफैक्चरिंग और माइनिंग सेक्टर में ड्यूरेबल कंज्यूमर प्रोडक्ट के उत्पादन में गिरावट के चलते अक्टूबर में आईआईपी की ग्रोथ रेट गिर कर 2.2 प्रतिशत पर आ गई. यह तीन महीने में आईआईपी वृद्धि का न्यूनतम स्तर है. बिना मौसम बारिश की वजह से फसलें खराब हो गयी. और इसके कार महंगाई दर बढ़ गयी. नवंबर में रिटेल महंगाई दर 4.88 फीसदी रही. यह पिछले 15 महीनों में सबसे ज्यादा है. अक्‍टूबर में यह महंगाई 3.58 फीसदी दर्ज की गई थी. अक्‍टूबर की मॉनेटरी पॉलिसी रिव्यू में आरबीआई ने महंगाई दर 4.2 फीसदी से लेकर 4.6 फीसदी रहने का अनुमान जताया था.

इसे भी पढ़ें- अपने ही वार्ड से पर्षद चुनाव लड़ने की पाबंदी खत्म, डिप्टी मेयर और उपाध्यक्ष के लिए भी होंगे चुनाव, राजनीतिक पार्टियां निकाय चुनाव में दिखायेंगी दम

अक्टूबर की मॉनेटरी पॉलिसी रिव्यू में आरबीआई ने कहा था कि इस इजाफे में केंद्र सरकार द्वारा अपने कर्मियों के एचआरए में वृद्धि करने की भी भूमिका रहेगी. गौरतलब है कि 30 से अधिक इकोनॉमिस्‍ट के पोल में अनुमान जताया था कि नवंबर में रिटेल महंगाई दर 13 महीनों की ऊंचाई पर पहुंच सकती है. उसके अनुसार यह 4.20 फीसदी रह सकती है, हालांकि वास्‍तविक दर इससे भी अधिक आयी है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

 

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

%d bloggers like this: