Uncategorized

एचईसी में दो अत्याधुनिक मशीनों का हुआ निर्माण

रांची : भारी उद्ययोग निगम (एचईसी) ने अपनी उत्‍कृष्‍टता का लोहा मनवाते हुए नेशनल थर्मलर पावर कारपोरेशन (एनटीपीसी) व भेल पावर प्रोजेक्ट लिमिटेड के लिए अत्याधुनिक मशीन तैयार कर इसकी अपूर्त्ति कर दी है। 6.74 करोड़ रुपये कीमत की मशीन बीभी5-25एन का इस्‍तेमाल कोल हैंडलिंग प्लांट के अलावा ओर हैंडलिंग प्लांट में विभिन्न प्रकार के मिशिनिंग में किया जायेगा।

एचईसी के जनसंपर्क अधिकारी ने इस संबंध में कहा कि मशीन की डिजाइनिंग, मशिनिंग के सभी काम एचइसी के अभियंताओं ने की है। मशीन की खासियत उसका पूरी तरह से कंप्यूटराइज्ड होना है। इसके अलावा एचईसी में एक और मशीन बीएच-100 एचडी निर्माण का काम पूरा हो गया है। सोमवार (16 मार्च, 2015) को इसकी आपूर्ति गन एवं कैरेज कारखाना, जबलपुर को की जायेगी। इस मशीन से बंदूक में इस्‍तेमाल होने वाले कल-पुरजों बनाये जायेंगे। दोनों मशीनों का निर्माण एचइसी के एचएमटीपी में किया गया है।

एचईसी के जनसंपर्क अधिकारी के मुताबिक एचएमटीपी ने विशेष प्रकार की मशीन टूल्स की डिजाइनिंग करने के अलावा उसका निर्माण किया है। इन मशीनों को इसरो, रक्षा संस्थानों एवं भारतीय रेल में स्‍थापित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button