न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

एक दिसंबर से किसानों को मिलेगा 17 रु. प्रति किलो धान, 31 क्रय केंद्रों का किया जाएगा चयन

15

News Wing

Ranchi, 29 November : रांची उपायुक्त मनोज कुमार ने समाहरणालय में मीडिया संवाद कार्यक्रम का आयोजन कर जिले में चलाने वाली सरकार की योजनाओं की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि 1 दिसम्बर 2017 से किसानों से धान की खरीदारी की जायेगी. उन्होंने कहा कि 17 रुपया प्रति किलो जिसका निधार्रित दर रखा गया. उन्होंने कहा कि इस बार अच्छी वर्षा को देखते हुए अच्छी फसल होने का अनुमान लगाया जा रहा है. बताया कि धान की क्रय हेतु 31 केन्द्रों का चयन किया गया है. जिन जगहों पर केन्द्रों की आवश्यकता पड़ेगी उसके लिए केन्द्रों को चिन्हित करने का निर्देष दिया गया है.

यह भी पढ़ें : Newswing Probe-04: पीवीयूएनएल को जब बंद करने का फैसला लिया गया, तब फायदे में थी कंपनी

25 लाख किसानों के निबंधन का लक्ष्य

डीसी ने कहा किसानों के निबंधन के लिए निर्देष दिया गया है. जिन किसानों ने पहले से ही निबंधन करवाया है, उनको दोबारा निबंधन कराने की आवश्यकता नहीं है. उन्होंने कहा कि जिन किसानों ने निबंधन नहीं कराया पाया है उसके लिए आन दी स्पाट निबंधन करा कर किसानों से धान की क्रय किया जायेगा. कहा कि 15 लाख किसानों का निबंधन अभी तक किया जा चुका है तथा इस बार 25 लाख किसानों का निबंधन कराने का लक्ष्य निधार्रित किया गया है.

यह भी पढ़ें : झारखंड PRD कुछ खास विभागों व लोगों के लिए है या सभी के लिए, खाद्य आपूर्ति विभाग का कवरेज क्यों नहीं : सरयू राय

 17 जिले के 68 प्रखंड हैं इस योजना में शामिल

इस योजना के तहत 17 जिले के 68 प्रखंड को लिया गया है. रांची जिला में इसके तहत 5 प्रखंड का चयन किया गया है. आने वाले समय में इसको बढ़ाया जायेगा. उन्होंने कहा कि फिशरी एवं लाह  से लोगों के आय में बढ़ोतरी हो इसके लिए कार्य किया जा रहा है. ब्लॉक को-ऑर्डिनेटर की नियुक्ति की गयी है. इनके माध्यम से जोहार योजना एवं अन्य योजनाओं में सही लाभुकों का चयन किया जा रहा है.

यातायात के संबंध में आम लोगों की ली जा रही राय

उपायुक्त द्वारा यातायात के संबंध में बताया गया कि मुख्य चौक-चौराहों को लेकर लोगों से सुझाव लिया जा रहा है तथा इस पर विचार कर यातायात को कैसे दुरूस्त किया जाय इस पर निर्णय लिया जा रहा. जल्द ही इसमें सुधार लाया जायेगा. इसके अतिरिक्त उपायुक्त ने जिले में चल रही अन्य योजनाओं से मीडिया कर्मियों को अवगत कराया. उन्होंने बताया कि 30 नवंबर को  जिला परिषद के अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष का अविश्वास प्रस्ताव लाया जाना है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: