न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

इस साल रिकॉर्ड गर्मी, तीन सबसे गर्म वर्षों में 2017 भी शामिल

35

Washington : मौसम विज्ञान के लिए संयुक्त राष्ट्र की विशिष्ट एजेंसी विश्व मौसम विज्ञान संस्थान (डब्ल्यूएमओ) के मुताबिक वैश्विक रिकॉर्ड के लिहाज से वर्ष 2017 अब तक के तीन सबसे गर्म वर्षों में से एक हो सकता है. संस्थान के अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि वर्ष 2017 के शुरुआती 11 महीनों की अवधि तीसरी सबसे गर्म अवधि रही है. विश्व की समग्र मैदानी और समुद्री सतहों पर रहने वाली औसत मौसमी स्थितियों के मुकाबले इस वर्ष की स्थितियां कहीं ज्यादा गर्म रहीं.

इसे भी पढ़ें- राजनीति को लेकर क्या सच में गंभीर हैं राहुल, हार पर मंथन के बजाय देख रहे हैं फिल्म : बीजेपी

अल नीनो जलवायु के कारण बढ़ता है तापमान

उनका कहना है कि अल नीनो की गैरमौजूदगी के बाद भी वर्ष 2017 सबसे गर्म हो सकता है. अल नीनो जलवायु संबंधित एक ऐसी स्थिति है जिसके कारण पूरे विश्व का तापमान बहुत तेजी से बढ़ जाता है. नासा और यूरोपियन सेंटर फॉर मीडियम रेंज वैदर फोरकास्ट (ईसीएमडब्ल्यूएफ) से प्राप्त आंकडे दर्शाते हैं कि पिछला मौसमी साल (दिसंबर 2016 से नवंबर 2017) दूसरा सबसे गर्म वर्ष रहा.

इसे भी पढ़ें- मिशनरीज को बढ़ावा देने के लिए अंग्रेजों ने जबरन हड़पी थी आदिवासियों की जमीन : महावीर विश्वकर्मा

आंकड़ों का किया जाएगा मिलान

वर्ष 2017 के लिए सम्मिलित तापमान रैंकिंग के लिए डब्ल्यूएमओ अमेरिका के नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (एनओएए), नासा की गोडार्ड इंस्टीट्यूट फॉर स्पेस स्टडीज (जीआईएसएस) और ब्रिटेन के क्लाइमेटिक रिसर्च यूनिट एवं मेट ऑफिस हेडली सेंटर के आंकड़ों का मिलान करेगा.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: