Uncategorized

इबोला की रोकथाम के लिए यूरोपीय संघ देगा 80 लाख यूरो

ब्रसेल्स: यूरोपीय संघ ने पश्चिम अफ्रीका में इबोला वायरस माहमारी की रोकथाम के लिए 80 लाख यूरो (1.07 करोड़ डॉलर) की अतिरिक्त मदद करने का फैसला किया है। वेबसाइट डब्ल्यूएएम के मुताबिक, यूरोपीय संघ ने चौथी बार अपनी सहायता राशि बढ़ाई है। इसके साथ ही इबोला महामारी की रोकथाम के प्रयास में यूरोपीय आयोग की सहायता राशि 1.19 करोड़ यूरो हो गई है। इसके अतिरिक्त, आने वाले दिनों में इबोला संक्रमण के उपचार और जांच के लिए सिएरा लियोन में दूसरी यूरोपीय मोबाइल प्रयोगशाला भी बनाई जाएगी।

यूरोपीय संघ की वेबसाइट के अनुसार, यूरोपीय संघ में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और मानवीय सहायता मामलों की आयुक्त क्रिस्टालीना जार्जिवा ने कहा है कि हम घातक महामारी से आगे लड़ने के लिए प्रतिबद्ध हैं। कई लोगों की जिंदगियां हमारी तत्काल सहायता पर निर्भर करती हैं। उन्होंने कहा कि हमारा समर्थन स्वास्थ्य सेवा की तत्काल जरूरत और हमारी साझेदार संस्थाओं के जरिए किए गए रोगनिरोधी उपायों की मजबूती को सुनिश्चित करेगा।

यूरोपीय संघ की विकास मामलों के आयुक्त सचिव एड्रिस पीबैलग्स ने कहा है कि पश्चिम अफ्रीका में जिंदगियों को बचाना और सहायता देने अब तक की सबसे बड़ी प्राथमिकता है। इसलिए हमने यूरोपीय विकास कोष से अतिरिक्त सहायता देने का फैसला किया है। दवाईयों की नई आपूर्ति और मोबाइल प्रयोगशाला इलाके की जरूरत को पूरा करने में मदद करेगा और वाइरस की जांच की क्षमता में सुधार करेगा।

Catalyst IAS
ram janam hospital

इबोला का प्रकोप दिसंबर 2013 में गिनी में शुरू हुआ था। यह अब तक लाइबेरिया, नाइजीरिया और सिएरा लियोन में फैल गया है। चार अगस्त तक इससे प्रभावित लोगों की संख्या 1,711 हो गई थी, जिसमें 932 की मौत हो गई है।

The Royal’s
Pushpanjali
Sanjeevani
Pitambara

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button