न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

आज भी जिन्दा हैं अंग्रेजों की कुछ औलादें, जो गरीबों को बरगलाते हैं, संस्कृति को नष्ट करते हैं, उन्हें भेजेंगे होटवार जेल : रघुवर दास

49

News Wing

Khunti, 30 November : झारखण्ड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने एक बार फिर विवादित बयान दिया है. उन्होंने इशारों ही इशारों में बड़ा कटाक्ष किया. कहा खूंटी, गुमला, सिमडेगा व लोहरदगा में आज भी अंग्रेजों की औलाद हैं जो विकास नहीं होने दे रहे. करीब 32 मिनट के भाषण के 21 से 22वें मिनट के बीच उन्होंने दुबारा कहा कि अंग्रेजों के पिट्ठू यहां बैठे हुए हैं. मुख्यमंत्री  29 नवंबर को खूंटी में इंडियन ऑइल के कार्यक्रम में  बोल रहे थे. हम उनके भाषण के अंश नीचे छाप रहे हैं. पाठक रघुवर दास के भाषण की रिकॉर्डिंग भी सुन सकते हैं.

17 सालों में सिर्फ योजनाएं बनीं, बजट में पैसा आया, बिल्डिंगें बनीं पर विकास नहीं हुआ. खूंटी, गुमला, सिमडेगा, लोहरदगा में आज भी अंग्रेजों की कई औलादें हैं. जिन्होंने भगवान बिरसा मुंडा को जंगल में पकड़वाने का काम किया था, वैसे लोगों को खूंटी और सिमडेगा की जनता को चिन्हित करना होगा कि वे कौन लोग हैं. वे कौन लोग हैं जो हमारी संस्कृति को नष्ट करने में लगे हुए हैं. उसी संस्कृति के लिए तो बिरसा मुंडा शहीद हुए थे. चार सौ सालों तक मुगलों ने इस देश में शासन किया. लेकिन हमारी संस्कृति को मिटा नहीं सकें. दो सौ बरस अंग्रेजों ने भारत पर राज किया. हम गुलाम रहे, लेकिन वे भी हमारी संस्कृति को मिटा नहीं सकें. हमारी संस्कृति की जड़ बहुत मजबूत है. हमारी संस्कृति की जड़ गांवों में है. इसलिए मैं इन चार जिलों के लोगों को, खासकर युवाओं को कहता हूं कि अपनी संस्कृति पर आंच न आने दें. यही भगवान बिरसा मुंडा को सच्ची श्रद्धांजलि होगी. मैं अपने आपको बिरसा मुंडा का वंशज मानता हूं. इसलिए मैंने कानून में संशोधन किया. गरीबों को लालच देकर कपटपूर्ण तरीके से अगर धर्मांतरण कराने का काम कोई करेगा तो मैं उसे होटवार जेल भेजने का काम करुंगा. हमारी गरीब जनता को बरगलाया जा रहा है.

यह भी पढ़ें – कड़िया मुंडा ने रघुवर सरकार को बताया खर्चीली सरकार, कहाः नहीं हो रहा टिकाऊ विकास

यहां कुछ लोग अंग्रेजों के पिट्ठू बैठे हुए हैं, जो गरीब के नाम पर छलने का काम कर रहे हैं. हमारी सोच है कि गरीब को इतना आत्मर्निभर बना देना कि उनको कोई ठगे और बरगलाये नहीं. इसी सोच के साथ हमारी सरकार काम कर रही है. मैं मुख्यमंत्री बना हूं गरीबों की जिंदगी में बदलाव लाने के लिए. सपने में भी नहीं सोचा था कि मजदूर इस राज्य का मुख्य सेवक बनेगा.

सुनें मुख्यमंत्री का पूरा भाषण :

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

%d bloggers like this: