Uncategorized

आईपीआरडी में कर्मियों की कमी शीघ्र दूर होगी : संजय कुमार

रांची: मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सह प्रधान सचिव सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग श्री संजय कुमार ने कहा कि आधुनिक सूचना क्रांति के दौर में सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग को भी नवीनतम तकनीकों के साथ तालमेल बिठाकर जनता तक सरकार की उपलब्धियां और सूचनायें पहुंचाने की दक्षता हासिल करनी होगी। कोशिश यह होनी चाहिये कि झारखण्ड के सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग का प्रदर्शन पूरे देश में सबसे बढि़या हो। सभी जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी नियमित तौर पर सोशल मीडिया का अधिकाधिक इश्तेमाल करें और इसके माध्यम से जनता तक सरकारी योजनाओं और उपलब्धियों को समयबद्ध तरीके से पहुंचाएं।  श्री संजय कुमार सूचना भवन के कांफ्रेंस हॉल में सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के अधिकारियों के साथ विगत वित्तीय वर्ष की योजना राशि के  व्यय की समीक्षा बैठक कर रहे थे। 

प्रधान सचिव ने सभी जिला जनसम्पर्क पदाधिकारियों को निदेश दिया है कि वे नियमित तौर पर जिले में चल रहे एलईडी वैन की मॉनिटरिंग करें। उन्होंने हर जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी को यह सुनिश्चित करने का निदेश दिया है कि हर एलईडी वैन एक दिन में कम से कम दो स्थानों पर अवश्य दृश्य श्रव्य सामग्री का प्रदर्शन करे और इनके जरिये प्रसारित होनेवाली सामग्री में नवीनता बनी रहे। उन्होंने एलईडी वाहनों के लिए अगले तीन महीने का रोड मैप बनाकर निदेशालय को प्रस्तुत करने का निदेश भी दिया। विभाग में मैन पावर की कमी को दूर करने के लिये किये जा रहे प्रयासों की चर्चा करते हुए प्रधान सचिव ने कहा कि  जनसम्पर्क विभाग के निदेशालय समेत सभी जिला जनसम्पर्क कार्यालयों में कर्मियों की कमी शीघ्र ही दूर कर ली जायेगी। 

सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा विगत वित्तीय वर्ष के दौरान योजना व्यय में बेहतर प्रदर्शन पर प्रधान सचिव ने संतोष व्यक्त किया है। सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग विगत वित्तीय वर्ष में कुल योजना राशि का करीब 93 प्रतिशत खर्च कर उन 10 विभागों में शामिल होने में सफल रहा है जिन विभागों ने योजना राशि का 90 प्रतिशत से ज्यादा खर्च करने में सफलता प्राप्त की है। हालांकि उन्होंने कहा कि हमें यह कोशिश करनी चाहिये कि विभाग योजना राशि का शत प्रतिशत व्यय कर उत्कृष्ट उदाहरण प्रस्तुत करे।

Sanjeevani

बैठक में सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के निदेशक श्री अवधेश कुमार पाण्डेय ने कहा कि विभिन्न जिलों के हाट बाजारों में चल रहे एलईडी वैन की जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी नियमित तौर पर निगरानी करें। उन्होंने कहा कि सरकारी योजनाओं से संबंधित सूचनापरक आलेखों एवं सरकार की उपलब्धियों से संबंधित समाचारों के स्थानीय समाचार पत्रों में प्रकाशन के प्रति सभी जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी विशेष अभिरूचि दिखायें और प्रकाशित आलेखों और समाचारों की कतरनें और वीडियो फुटेज नियमित तौर पर निदेशालय को उपलब्ध करायें।

समीक्षा बैठक में सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के प्रधान सचिव सह मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री संजय कुमार, निदेशक श्री अवधेश कुमार पाण्डेय, संयुक्त सचिव श्री अलोइस लकड़ा, उप निदेशक श्रीमती शालिनी वर्मा, श्री आनंद,श्री अजय कुमार झा, सहायक निदेशक श्रीमती सुनीता धान समेत अधिकांश जिलों के जनसम्पर्क पदाधिकारी उपस्थित थे।
(आईपीआरडी)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button