न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

अरुणाचल में सियांग नदी का प्रदूषित होना चिंता का विषय : भारत

38

New Delhi: भारत ने अरुणाचल प्रदेश में सियांग नदी के प्रदूषित होने पर ‘चिंता’ जाहिर करते हुए आज कहा कि उसने कुछ तथ्यों का पता लगाया है. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और उनके चीनी समकक्ष वांग यी की बैठक के दौरान भी इस मुद्दे पर चर्चा हुई थी. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने भारत और चीन के बीच जल से जुड़े मुद्दों के समाधान के मौजूदा तंत्र का हवाला देते हुए कहा कि उनका मंत्रालय जल संसाधन मंत्रालय से समन्वय कर रहा है.

यह भी पढ़ें: PM मोदी ने जल संसाधन मंत्री से कहा- पता लगाएं क्यों ब्रह्मपुत्र नदी का पानी हो रहा है काला

यह भी पढ़ें: ब्रह्मपुत्र का जल प्रवाह मोड़ने के लिए सुरंग बनाने पर विचार कर रहा चीन

चीन के कारण प्रदूषित हुआ सियांग नदी का जल

कुमार ने कहा, ‘‘स्वाभाविक तौर पर यह हमारे लिए चिंता की बात है. हम जल संसाधन मंत्रालय के साथ समन्वय कर रहे हैं. हमने कुछ तथ्यों का पता लगाया है.’’ प्रवक्ता से सियांग नदी के जल के इंसानों के इस्तेमाल के लिहाज से ‘अनुपयुक्त’ होने से संबंधित सवाल पूछा गया था. इसी बीच इस तरह की अटकलें लगायी जा रही हैं कि जल चीन के कारण प्रदूषित हुआ. दक्षिण तिब्बत से यरलुंग त्संगपो के रूप में निकलने वाली सियांग नदी असम में ब्रह्मपुत्र बन जाती है. कुमार ने कहा कि स्वराज और वांग की बैठक में भी इस मुद्दे को उठाया गया था. उन्होंने हालांकि अधिक विवरण नहीं दिया.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: