न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

अमेरिका, दक्षिण कोरिया, जापान ने मिसाइल-ट्रैकिंग अभ्यास शुरू किया

12

News Wing
Soul, 11 December :
परमाणु हथियार सम्पन्न उत्तर कोरिया द्वारा अंतरमहाद्वीपीय मारक क्षमता वाले मिसाइल परीक्षण के बाद अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान ने उत्तर कोरिया से दागी जाने वाली मिसाइलों का पता लगाने के लिये सोमवार से एक संयुक्त मिसाइल ट्रैकिंग अभ्यास शुरू किया है. दक्षिण कोरिया की सेना ने यह जानकारी दी.

उत्तर कोरिया ने हथियारों के जखीरे में वृद्धि कर बढ़ायी चिंता

तीनों देशों के इस अभ्यास से महज दो सप्ताह से भी कम समय पहले उत्तर कोरिया ने एक नये अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) का प्रायोगिक परीक्षण किया था और घोषित किया था कि उसने परमाणु शक्ति सम्पन्न देश का दर्जा हासिल कर लिया है. उत्तर कोरिया द्वारा अपने हथियारों के जखीरे में वृद्धि करने से वैश्विक चिंता बढ़ा दी है.

इसे भी पढ़ें- ठेका में भ्रष्टाचार मामले में निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता पर एफआईआर दर्ज

इस तरह का यह छठा अभ्यास

दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि दो दिन का यह अभ्यास कोरियाई प्रायद्वीप एवं जापान के निकट स्थित समुद्र में शुरू किया गया. पिछले साल जून में इसी तरह का अभ्यास सम्पन्न हुआ था. जिसके बाद इस तरह का यह छठा अभ्यास है. मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि अभ्यास में तीनों देशों के एक-एक युद्धक पोत शामिल हैं जो दुश्मन की मिसाइलों को मार गिराने की क्षमता रखते हैं. यह उत्तर कोरिया की ओर से आने वाले संभावित बैलिस्टिक मिसाइलों का पता लगाने के लिये अभ्यास करेंगे और सूचनाएं साझा करेंगे. दोनों एशियाई देशों से एक-एक जहाज और अमेरिका से दो जहाज इस अभ्यास में हिस्सा ले रहे हैं.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: