न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

अब टैक्‍सी की तरह ऐप से बुक होंगे ई-रिक्‍शा, रांची की ट्रैफिक दुरूस्‍त करने के लिए होंगे ये बड़े बदलाव

121

Ranchi: अब आप रांची में ई-रिक्‍शा को ओला या उबर टैक्‍सी के एप के जरिये बुक करा सकते हैं. शहर में टैक्‍सी की तर्ज पर ई-रिक्शा का परिचालन होगा. ई-रिक्शा के बुकिंग के लिए एप तैयार होगा. इस‍के लिए ई-रिक्‍शा को जीपीएस सिस्‍टम से लैस किया जायेगा. इसकी जानकारी रांची नगर निगम के नगर आयुक्‍त डॉ शांतनु कुमार अग्रहरी ने दी है. अग्रहरि ने बताया कि ये ई-रिक्शे खास होंगी और यह केवल ऑनलाइन बुकिंग करने पर ही इस्‍तेमाल किये जा सकेंगे. ई-रिक्शा की यह सेवा 24 घंटे की होगी. नगर आयुक्‍त ने बताया कि इसके लिए ट्रैफिक समन्‍वय समिति की बैठक हुई है. बैठक में ट्रैफिक एसपी संजय रंजनसहायक कार्यपालक पदाधिकारी रामकृष्ण कुमारसिटी मैनेजर सौरव कुमार सहित चेंबर के पदाधिकारी उपस्थित थे.

इसे भी पढ़ेंः 20 दिसंबर को भाकपा माअोवादी का बिहार-झारखंड बंद, पुलिस हेडक्वार्टर ने किया नक्सल प्रभावित जिलों को अलर्ट

फुटपाथ दुकानदारों के लिए अब खंभे पर लगेगा चेन

मेन रोड के फुटपाथ दुकानदारों को व्यवस्थित करने के लिए अब मेन रोड के सड़क किनारे छोटे-छोटे लोहे के खंभे गाड़े जायेंगे. फिर इन खंभों को एक दूसरे से चेन से जोड़ा जायेगा. दीवार से सटकर दुकानदार यहां दुकानें लगायेंगे. इसके बाद आम लोगों के पैदल चलने की जगह होगी. आम लोगों के चलने के जगह के बाद लोहा का खंभा डालकर चेन लगाया जायेगा. जो भी दुकानदार चेन के बाहर अपनी सामान रख कर दुकान लगायेगा. उनसे अब जुर्माना नहीं,  बल्कि उनके सामान को जब्त कर लिया जायेगा.

इसे भी पढ़ेंः ऐसी है राजधानी की पुलिसः शिकायत दर्ज कराने के लिए दो थानों का चक्कर लगाती रही छात्रा, सीनियर अफसरों ने भी नहीं उठाया फोन

बंद होगा हरमू पुल कट

बैठक में हरमू मुक्तिधाम कट को बंद करने के बाद अब हरमू पुल के समीप के कट को बंद करने का निर्णय लिया गया. इस कट के बंद होने के बाद बड़ा तालाब से हरमू रोड जाने वाले वाहनों को सहजानंद चौक से होकर मुड़ना होगा.

इसे भी पढ़ेंः केंद्र ने आयुष चिकित्सकों की रिटायरमेंट उम्र सीमा की 65 साल, झारखंड में विभाग को नहीं है कोई फिक्र

17 चौक-चौराहों पर बनेगा जेब्रा क्रॉसिंगलगेगा एचडी सीसीटीवी कैमरा

बैठक में शहर के ट्रैफिक व्यवस्स्था को दुरुस्त करने के लिए 17 चौक चौराहों पर जेब्रा क्रॉसिंग बनाने का निर्णय लिया गया. इन क्रॉसिंग के समीप ही हाइ डेफिनेशन सीसीटीवी कैमरा भी लगाये जायेंगे, ताकि ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहनों का नंबर दर्ज हो सके. जिन जगहों पर जेब्रा क्रासिंग बनाया जाने वाला है. उसमें हिनू चौकएजी मोड़सुजाता चौककचहरी चौकप्रेमसंस रोड मंदिर चौकचांदनी चौकसहजानंद चौकअरगोड़ा चौकजेल चौकलालपुर चौककांटाटोली चौकसिरम टोली चौककरम टोली चौकबूटी मोड़रातू रोड न्यू मार्केटबिरसा चौकएचइसी गेट शामिल हैं.

इसे भी पढ़ेंः गुजरात, हिमाचल में बीजेपी की जीत पर बोले हेमंत – जल्दी ही यह टाइटेनिक की नांव डूब जायेगी

खुले नाली पर लगेगा स्लैबवाहन होगा जब्त

बैठक में पुरुलिया रोड संत जेवियर कॉलेज के समीप लग रहे जाम को देखते हुए यहां से ऑटो स्टैंड को हटाने का निर्णय लिया गया, साथ ही संत जेवियर व एक्सआइएसएस के समीप सड़क पर लगने वाले वाहनों को नियमित अभियान चलाकर जब्त करने का आदेश दिया गया. बैठक में इस सड़क पर लगने वाले अवैध दुकानों को हटाने का भी आदेश दिया गया. नगर आयुक्त ने यहां नाली के ऊपर में स्लैब लगाने का भी आदेश दिया.

इसे भी पढ़ेंः घर-घर बिजली का नाम होगा भगवा क्रांति, जनता इसका दूसरा अर्थ ना लगा लें : रघुवर दास

बिजली विभाग के जेई को लगायी फटकार

नगर आयुक्त ने कोकर बिजली ऑफिस के अभियंता को भी बैठक में फटकार लगायी. अभियंता ने नगर आयुक्त से शिकायत किया कि यहां नाली क्षतिग्रस्त होने के कारण नाली का पानी कार्यालय में घुस जा रहा है. अभियंता के इस शिकायत पर नगर आयुक्त ने कहा कि जब आप बिना सूचना के जहां-तहां रोड़ खोदने लगते हैं. पाइपलाइन क्षतिग्रस्त करते हैं तब लोगों को कितनी परेशानी होती है. नगर आयुक्त ने अभियंता से कहा कि हमें आपके कार्य करने पर कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन आप जब भी कहीं पर सड़क आदि की खुदाई करें. कम से हम हमें सूचना दे दें. ताकि हमारा आदमी आपको बता दे कि सड़क में कहां पर क्या है. सूचना नहीं देकर गड्ढा करेंगे तो यही होगा. कभी नाली तोड़ियेगा तो कभी पाइपलाइन को फोड़ दीजियेगा.

इसे भी पढ़ेंः देखें वीडियो कैसे एक शराबी लड़की ने देर रात रांची की सड़कों पर मचाया हंगामा, पुलिस लाचार करती रही लेडिज कांस्टेबल का इंतज़ार

बड़ा तालाब से जाने वाले दो पहिया वाहन अब हरमू पुल के समीप निकल सकेंगे

बैठक में नगर आयुक्त ने पुरानी रांची होते हुए हरमू पूल को आनेवाले सड़क को अतिक्रमण मुक्त करने का आदेश निगम के बाजार शाखा को दिया. नगर आयुक्त ने कहा कि अगर ये रास्ता क्लियर हो जाता है तो दो पहिया वाहन सीधे पुरानी रांची होते हुए सीधे हरमू पुल के समीप निकल सकते हैं. लोगों को इस रास्ते में आने में किसी तरह की परेशानी न हो. इसके लिए जगह जगह साइन बोर्ड लगाया जाये.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें
स्वंतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता का संकट लगातार गहराता जा रहा है. भारत के लोकतंत्र के लिए यह एक गंभीर और खतरनाक स्थिति है.इस हालात ने पत्रकारों और पाठकों के महत्व को लगातार कम किया है और कारपोरेट तथा सत्ता संस्थानों के हितों को ज्यादा मजबूत बना दिया है. मीडिया संथानों पर या तो मालिकों, किसी पार्टी या नेता या विज्ञापनदाताओं का वर्चस्व हो गया है. इस दौर में जनसरोकार के सवाल ओझल हो गए हैं और प्रायोजित या पेड या फेक न्यूज का असर गहरा गया है. कारपोरेट, विज्ञानपदाताओं और सरकारों पर बढ़ती निर्भरता के कारण मीडिया की स्वायत्त निर्णय लेने की स्वतंत्रता खत्म सी हो गयी है.न्यूजविंग इस चुनौतीपूर्ण दौर में सरोकार की पत्रकारिता पूरी स्वायत्तता के साथ कर रहा है. लेकिन इसके लिए जरूरी है कि इसमें आप सब का सक्रिय सहभाग और सहयोग हो ताकि बाजार की ताकतों के दबाव का मुकाबला किया जाए और पत्रकारिता के मूल्यों की रक्षा करते हुए जनहित के सवालों पर किसी तरह का समझौता नहीं किया जाए. हमने पिछले डेढ़ साल में बिना दबाव में आए पत्रकारिता के मूल्यों को जीवित रखा है. इसे मजबूत करने के लिए हमने तय किया है कि विज्ञापनों पर हमारी निभर्रता किसी भी हालत में 20 प्रतिशत से ज्यादा नहीं हो. इस अभियान को मजबूत करने के लिए हमें आपसे आर्थिक सहयोग की जरूरत होगी. हमें पूरा भरोसा है कि पत्रकारिता के इस प्रयोग में आप हमें खुल कर मदद करेंगे. हमें न्यूयनतम 10 रुपए और अधिकतम 5000 रुपए से आप सहयोग दें. हमारा वादा है कि हम आपके विश्वास पर खरा साबित होंगे और दबावों के इस दौर में पत्रकारिता के जनहितस्वर को बुलंद रखेंगे.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Open

Close
%d bloggers like this: