न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

अपने कुल देवता को बचाने के लिए जामताड़ा राजा खटखटायेंगें कोर्ट का दरवाजा

16

News Wing Jamtara, 04 December: जामताड़ा के राजा और आदिवासी समाज के लोग जिस बोकापहाड़ी की पूजा अर्चना करते है आज उसके अस्तित्व पर खतरा मडरा रहा है. खानन विभाग और पत्थर चोर की नजर अब बोकापहाड़ी पर है. जिसका विरोध यहां के लोगों ने जम कर किया. पूर्व विधायक विष्णु प्रसाद भैया ने भी इसका विरोध किया, लेकिन कुछ भी नहीं हो सका. अंततः अपने धर्म, आस्था, धरोहर बोकापहाड़ी को बचाने के लिए जामताड़ा के राजा नंद गोपाल सिंह अब कोर्ट का दरवाजा खटखटाने की तैयारी कर रहे हैं.  

500 साल से बोकापहाड़ी पर पूजा कर रहा राजघराना

राजा नंद गोपाल सिंह ने कहा कि इस भ्रष्ट युग में लोग देवी-देवता का सौदा करने से भी बाज नहीं आ रहे. जिले के कुछ भ्रष्ट अधिकारी पत्थर चोरों के साथ मिल कर धर्म स्थल को भी नीलाम करने से जरा भी नहीं कतरा रहे हैं. उन्होंने कहा कि अपने कुल देवता को बचाने के लिए जो भी करना होगा मैं करूगा. कहा कि बोकापहाड़ी से सटे महज 10 मीटर की दूरी पर खनन विभाग ने हैदराबाद की एक कंपनी को लीज देने का काम किया है. जिसका सीधा असर बोकापहाड़ी पर पड़ेगा. सिंह ने कहा की उनके पूर्वज आज से 500 साल पूर्व बोकापहाड़ी का पूजा अर्चना करते थे. आज भी राजपरिवार के लोग वहां पूजा करने जाते हैं.

यह भी पढ़ेंः जामताड़ा: बोकापहाड़ी के पास हो रहे खनन का लोग कर रहे हैं विरोध, नेताओं की मिलीभगत का लगाया आरोप

धरोहर को मिटाने की कोशिश कर रहा जिला प्रशासन

नंद गोपाल सिंह ने कहा कि जिस बोकापहाड़ी का सौदा पत्थर चोर कर रहें है, वह जिले का धरोहर है. जिला प्रशासन उसे पर्यटन स्थल बनाने के बजाये उसे मिटाने की साजिश कर रहा है. अगर प्रशासन उसे पर्यटन स्थल नहीं बना सकता है तो उसे मिटाने का प्रयास तो नहीं करें. कहा कि अगर लीज कैंसिल नहीं किया गया तो इसका खामियाजा जिला प्रशासन को भुगतना पड़ेगा.

यह भी पढ़ेंः लोकआस्था से खिलवाड़ किसी भी हाल में बदार्शत नहीं करेंगे – विष्णु भैया

धर्म को बचाने के लिए आंदोलन करना होगा तो वो भी किया जायेगा

समाजसेवी सुखदेव रॉय और भाजपा नेता सोमनाथ सिंह ने कहा कि जिस हिंदू समाज के लोग देवी-देवता को पूजते हैं आज उसी के अस्तित्व पर खतरा मंडरा रहा है. अपने धर्म को बचाने के लिए आंदोलन करना होगा तो वो भी किया जायेगा, लेकिन धर्म और आस्था से खिलवाड़ करने वाले पत्थर चोर और खनन विभाग को किसी भी हाल में बख्शा नहीं जायेगा. इस बात की जानकारी सीएम रघुवर दास को दिया जायेगा. 

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: