Lohardaga

युवा चरित्र निर्माण शिविर में दिखी भारतीय संस्कृति की झलक

Publisher NEWSWING DatePublished Wed, 05/23/2018 - 20:53

Lohardaga : गुरुकुल शांति आश्रम लोहरदगा में झारखंड आर्य वीर दल के तत्वावधान में आयोजित सात दिवसीय युवा चरित्र निर्माण शिविर में लोहरदगा के प्रखंड विकास पदाधिकारी गौतम कुमार ने प्रशिक्षणार्थियों को अपने उद्बोधन में कहा कि गुरुकुल बहुत अच्छा कार्य कर रहा है यहां बच्चे आकर बहुत ही अच्छे गुणों व प्राचीन सभ्यता संस्कृति के बारे में जान रहे हैं. बहुत अच्छा लगता है, जहां अपनी सभ्यता संस्कृति का ज्ञान बच्चों व शिविरार्थियों को दिया जाता है. वह कार्य गुरुकुल शांति आश्रम में हो रहा है.

लोहरदगा में पाया गया विलुप्तप्राय जीव 'वज्रकीट', वन विभाग ने कब्जे में लेकर भेजा बिरसा जैविक उद्यान

Publisher NEWSWING DatePublished Wed, 05/23/2018 - 14:53
Lohardaga : झारखंड के घने जंगलों में कई दुर्लभ जीव भी पाए जाते हैं, उन्हीं में से एक है पैगोलिन, जिसे स्थानीय लोग वज्रकीट भी कहते हैं. लोहरदगा जिले के सदर प्रखंड अंतर्गत कुजरा गांव में भी दुर्लभ वज्रकीट पाया गया. जिसे देखने के लिए लोगों की भीड़ लग गई. बाद में ग्रामीणों ने इसकी जानकारी वन विभाग को दी, जिसके बाद वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर पैगोलिन सुरक्षित ढंग से अपने कब्जे में ले लिया और उसे ओरमांझी स्थित बिरसा मुंडा जैविक उद्यान में भेज दिया. बताया जाता है कि कुजरा गांव निवासी छेदु साहु ने कुएं की मुंडेर पर जब इस अजीब से दिखने वाले जीव को बैठा देखा तो उसके शोर मचाने से आसपास के सैकड़ों लोग वहां जमा हो गए. लोगों को समझ में नहीं आ रहा था कि यह क्या है. इसके बाद उस जीव को नजदीक से देखने के लिए होड़ मच गई.

लोहरदगा : देवनद दामोदर महोत्सव की तैयारी अंतिम चरण में, डीसी ने किया कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण

Publisher NEWSWING DatePublished Mon, 05/21/2018 - 19:15

Lohardaga : आगामी 24 मई को देवनद दामोदर महोत्सव के अवसर पर झारखंड के महामहिम राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू सलगी आयेंगी. इसकी तैयारी को लेकर उपायुक्त लोहरदगा विनोद कुमार ने जिला स्तरीय पदाधिकारियों के साथ सलगी में कार्यक्रम स्थल का जायजा लिया. देवनद दामोदर के उद्गम स्थल चूल्हा पानी सलगी गांव के अंतर्गत ही है.

लोहरदगा : ट्रक-कार में टक्कर, तीन की मौत, दो घायल, रिम्स रेफर

Publisher NEWSWING DatePublished Sun, 05/20/2018 - 14:21

Lohardaga : कुडू थाना क्षेत्र के चिरी मेन रोड पर रविवार को एक सड़क हादसे में तीन लोगों की मौत हो गयी. जबकि दो लोग घायल हो गये. हादसा ट्रक और कार की टक्कर से हुआ. कार में एक ही परिवार के पांच लोग सवार थे, जो शादी के लिए लड़का देखने लोहरदगा जा रहे थे. बीच रास्ते में ट्रक से हुई आमने-सामने की टक्कर में दो की मौके पर मौत हो गयी.

मत छीनों स्कूल नहीं तो हो जाएंगे शिक्षा से दूर

Publisher NEWSWING DatePublished Thu, 05/17/2018 - 16:47

Lohardaga : किस्को प्रखंड के ऊपर हिसरी गांव की महिलाएं व बच्चे डीसी से मिलकर गांव के उत्क्रमित प्राथमिक विद्यालय को विलय मुक्त करने की गुहार लगाई है. ग्रामीण महिलाओं ने बताया कि 15 मई को स्कूल के शिक्षकों के द्वारा ग्रामीणों को यह सूचना दी गई थी कि उत्क्रमित प्राथमिक विद्यालय अब हिसरी नवाटोली में चली गई है. जिसकी वजह से उनके बच्चों का भविष्य में अंधकार में जाता नजर आ रहा है.

वो निकला था अलग झारखंड की लड़ाई लड़ने, 27 सालों तक महानगर की चकाचौंध में रहा गुम

Publisher NEWSWING DatePublished Thu, 05/17/2018 - 16:07

Lohardaga: लोहरदगा के सदर थाना क्षेत्र में पड़ने वाले जोरी गांव के ग्रामीण बुधवार को उस समय आश्चर्य में पड़ गए जब उन्होंने गांव से 27 साल पहले दिल्ली गया युवक अचानक वापस लौटा. पहले तो गांववालों को यकीन ही नहीं हुआ कि वो स्वर्गीय गंगाधर सिंह के पुत्र बलराम सिंह को देख रहे हैं.

लोहरदगा में नक्सली साजिश नाकाम, छह IED बम बरामद

Publisher NEWSWING DatePublished Thu, 05/17/2018 - 09:32

अभियान के दौरान सीआरपीएफ 158 बटालियन को मिली सफलता
लोहरदगा के पेशरार प्रखंड अंतर्गत हुसरू जंगल से बरामद हुआ बंद

Lohardaga : नक्सल विरोधी अभियान के दौरान लोहरदगा पुलिस और सीआरपीएफ 158 बटालियन को बड़ी सफलता हाथ लगी है. पुलिस ने अभियान चलाते हुए पेशरार के हुसरु जंगल से आईईडी बम बरामद किए हैं.  जिन्हें सुरक्षा कारणों से हुसरु जंगल में ही निष्क्रिय कर दिया गया. 

गुप्त सूचना के आधार पर हुई कार्रवाई

शंख महोत्सव पर 17-18 मई को सांस्कृतिक कार्यक्रम, आदित्य नारायण सुरों का जादू बिखेरेंगे

Publisher NEWSWING DatePublished Wed, 05/16/2018 - 21:56

Lohrdaga :  लोहरदगा जिला स्थापना दिवस सह शंख महोत्सव के अवसर पर जिले के स्थानीय बीएस कॉलेज स्टेडियम परिसर में 17 एवं 18 मई को रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा. कार्यक्रम में राज्य स्तरीय एवं बॉलीवुड के जाने माने कलाकार अपना जलवा बिखेरेंगे.

लोहरदगा : विधायक की लगी फटकार तो भ्रष्टाचार के आरोपी कर्मचारी को पद से हटाया

Publisher NEWSWING DatePublished Wed, 05/16/2018 - 20:44

Lohardaga : नगर परिषद में व्याप्त भ्रष्टाचार के खिलाफ विधायक सुखदेव भगत द्वारा कड़े कदम उठाए जाने के बाद नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी गंगा राम ठाकुर ने नगर परिषद के सहायक सह नाजिर सफदर आलम को उनके पद से हटा दिया है. नगर परिषद के नाजीर सह सहायक का पद प्रधान सहायक गजेंद्र राम को दिया गया है.