Skip to content Skip to navigation

Lifestyle

Articles on Lifestyle, Societies

मानसून में लगाएं ये खास फेस पैक

NEWSWING DESK RANCHI: बारिश के मौसम में त्वचा की साफ सफाई का विशेष ख्याल रखना पडता है. इस मौसम में त्वचा में फोडे फुंसी और अन्य कई तरह के एलर्जी होने का खतरा रहता है. कुछ खास घरेलू उपयों को अपना कर बारिश में भी आप अपनी त्वचा का बहुत अच्छी तरह ख्याल रख सकते हैं.

Share

स्टेट्स सिंबल बन गया है रक्षाबंधन

NEWSWING, 7 AUGUST: आज राखी का त्योहार है. राखी का वास्तविक अर्थ है किसी को अपनी रक्षा के लिए बांध लेना. इस दिन बहनें भाइयों को सूत की राखी बांधकर अपनी जीवन रक्षा का दायित्व उन पर सौंपती हैं.

Share

कल का दिन दोस्तों का...

“क्यों मुश्किलों मे साथ देते हैं दोस्त, क्यों ग़मों को बांट लेते हैं दोस्त. न रिश्ता खून का, न रिवाजों का बंधन, फिर भी जिदंगी भर साथ निभाते हैं दोस्त”

Share

स्कूली छात्राओं ने जवानों के लिए राखियां भेजीं

नई दिल्ली, 03 अगस्त : सैनिकों के साथ एकजुटता दिखाते हुए तमिलनाडु, जम्मू एवं कश्मीर, गुजरात, उत्तराखंड, राजस्थान, असम और सिक्किम से बच्चियों और महिलाएं सियाचिन, जैसलमेर और सिक्किम में तैनात जवानों के लिए हजारों राखियां भेज रही हैं. जवानों के लिए भेजी जा रही राखियों को रक्षा राज्यमंत्री डॉ.

Share

क्या आप कैंसर मुक्त क्षेत्र में है?

नई दिल्ली, 2 अगस्त: राजस्थान के एक छोटे से गांव धरमपुरा निवासी 43 वर्षीय धर्मपाल (परिवर्तित नाम) रंग कारखाने में काम करते थे. अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक धर्मपाल ने जीवन में कभी बीड़ी, सिगरेट या हुक्का नहीं पीया.

Share

क्या आप कैंसर मुक्त क्षेत्र में है?

नई दिल्ली, 2 अगस्त: राजस्थान के एक छोटे से गांव धरमपुरा निवासी 43 वर्षीय धर्मपाल (परिवर्तित नाम) रंग कारखाने में काम करते थे. अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक धर्मपाल ने जीवन में कभी बीड़ी, सिगरेट या हुक्का नहीं पीया.

Share

डेटा के जंगल में गुम होता बचपन

नई दिल्ली, 1 अगस्त : हर चीज के अच्छे और बुरे पहलू होते हैं। अगर अच्छे पहलू को आप फॉलो करते हैं, तो आपको उसका सही फायदा मिलता है और अगर बुरे पहलू को फॉलो करते हैं, तो नुकसान और भटकाव के अलावा आपको कुछ नहीं मिलता। यही हाल आजकल के इंटरनेट लविंग बच्चों का है, जिनका बचपन रचनात्मक कार्यो की जगह डेटा के

Share

ज्यादातर लोगों में विटामिन बी12 की कमी

नई दिल्ली, 1 अगस्त: हमारा शरीर ठीक से काम करे इसके लिए विभिन्न विटामिनों की जरूरत होती है जिसमें एक महत्वपूर्ण विटामिन है बी12. इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के अनुसार, भारतीय जनसंख्या का एक बड़ा हिस्सा विटामिन बी12 की कमी से त्रस्त है.

Share

मानसून में यात्रा के पहले यूं करें अपना बैग पैक

बारिश के मौसम में यात्रा करने निकलने से पहले अपने बैग में सही सामान व टूल्स रखना बेहद जरूरी है, जिससे आपका सेलफोन और वॉलेट नहीं भीग पाए। अपने साथ जिप लॉक बैग, छाता, मच्छर भगाने वाला और वाटरप्रूफ बैगपैक ले जाएं। वान्डरट्रेल्स (ऑनलाइन प्लेटफॉर्म) के सह-संस्थापक नारायण मेनन के ने बारिश के मौसम में य

Share

लिपस्टिक में नये रंगों का चलन दे रहा बोल्ड लुक

रांची: होंठों की खूबसूरती पर कई शेरो शायरी की गयी है. गुलाब की पंखुडिंयों से नाजूक लाल गुलाबी होंठ सदियों से महिलाओं की खूबसूरती को निखारते रहे हैं. लेकिन अब ट्रेंड बदल रहा है. अब होंठ केवल लाल और गुलाबी नहीं बल्कि कई रंगों में रंगे नजर आते हैं.

Share

बच्चों को तेजी से गिरफ्त में ले रहा अस्थमा

नई दिल्ली, 31 जुलाई . भारत में लगभग 70 करोड़ लोग कोयला या केरोसिन स्टोव व अन्य घरेलू स्रोतों से निकलने वाले धुएं में सांस लेते हैं. यह धुआं कार्बन कणों, कार्बन मोनोऑक्साइड, नाइट्रस ऑक्साइड, सल्फर ऑक्साइड, फॉर्मलडीहाइड और कैंसर कारक पदार्थ जैसे बेंजीन से भरपूर होता है.

Share

मानसून में खाने-पीने में बरतें सावधानी

नई दिल्ली, 29 जुलाई : मानसून के दौरान खाने-पीने में अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि इस समय हेपेटाइटिस का संक्रमण बढ़ जाता है। ऐसे समय में पीलिया की शिकायत भी बढ़ जाती है। बीएलके सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के सेंटर ऑफ डाइजेस्टिव एंड लिवर डिसीज के निदेशक डॉ. जे.सी.

Share

सही एसेसरी के बिना अधूरा है आपका लुक

नई दिल्ली: कई बार अच्छे कपड़े पहनने पर भी आपका लुक सही एसेसरी के बिना अधूरा रहता है. यहां तक कि अगर आपने साधारण परिधान पहने हैं, तो भी एसेसरी आपको आकर्षक लुक देते हैं. आजकल कैंडी कलर की जूलरी और चोकर के आकार की जूलरी काफी चलन में हैं.

Share

फिट रहने के लिए मानसून में करें डांस वर्कआउट

नई दिल्ली: फिटनेस कोई आदत नहीं, बल्कि जीवनशैली है. इसके लिए प्रतिबद्धता और समर्पण की जरूरत होती है. इसलिए मानसून में भी फिटनेस के प्रति अपने जुनून को कम न होने दें. विशेषज्ञों का कहना है कि घर के अंदर ही हल्का वर्कआउट कर आप खुद को फिट रख सकते हैं.

Share

आपकी कार में हो सकते हैं हानिकानक प्रदूषक

न्यूयार्क, 23 जुलाई : अगर आप यह सोचते हैं कि किसी भारी प्रदूषित सड़क पर अगर आप अपनी कार के अंदर हैं तो सुरक्षित हैं तो यह आपकी भूल है.

Share

तीज के मौके पर यूं दिखें दूसरों से अलग

नई दिल्ली, 13 जुलाई : महिलाओं की ख्वाहिश हमेशा ही सुंदर दिखने की होती है. अगर कोई खास दिन या त्योहार हो, तब तो इस मौके पर खूबसूरत दिखने के लिए वे कोई कसर नहीं छोड़तीं.

Share

95 फीसदी भारतीयों में मसूड़ों की बीमारी

नई दिल्ली: भारत में दांतों की समस्याओं को गंभीरता से नहीं लिया जाता है। हाल ही में किए गए एक अध्ययन से संकेत मिलता है कि लगभग 95 प्रतिशत भारतीयों में मसूड़ों की बीमारी है, 50 प्रतिशत लोग टूथब्रश का उपयोग नहीं करते और 15 वर्ष से कम उम्र के 70 प्रतिशत बच्चों के दांत खराब हो चुके हैं। इंडियन मेडिकल

Share

दिल्ली वालों को लंदन, मुंबईकरों को बाली पसंद

नई दिल्ली, 19 जुलाई : भारतीय कहां घूमना पसंद करते हैं और कहां लंबी छुट्टियों का लुत्फ उठाना पसंद करते हैं, इस बारे में एयरबीएनबी ने देश (भारत) के यात्रा रुझान के बारे में जानकारी दी है।

Share

मानसून में आभूषणों का यूं रखें ख्याल

नई दिल्ली: मानसून के मौसम में नमी और सीलन के चलते आभूषणों के काले पड़ जाने या खराब होने की संभावना ज्यादा रहती है। बारिश के इस मौसम में जड़ाऊ सोने के आभूषण गंदे हो सकते हैं या उन पर धूल जम सकती है। आभूषणों के साथ सिलिका पैकेट रख कर इन्हें नमी से बचाया जा सकता है। मानसून में आभूषणों को सुरक्षित रख

Share

शाकाहार खिलाने से एयर इंडिया को 10 करोड़ रुपये बचने की उम्मीद

नई दिल्ली: एयर इंडिया की घरेलू उड़ानों के इकोनॉमी क्लास में अब सिर्फ शाकाहारी व्यंजन परोसे जाएंगे। विमानन कंपनी ने सोमवार को कहा कि इस कदम से उसे सालाना 10 करोड़ रुपये के बचत की उम्मीद है। कंपनी के एक वरिष्ठ यात्री के मुताबिक, यह कदम कंपनी द्वारा 90 मिनट की कम के उड़ान में मांसाहारी भोजन नहीं परो

Share

सैनेटरी नैपकिन पर जीएसटी, आखिर इरादा क्या है?

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के व्यापारियों द्वारा विरोध के बावजूद इसे ऐतिहासिक बताकर लागू कर दिया, लेकिन विरोध अभी थमा नहीं है। महिलाएं भी जीएसटी को लेकर एक अलग तरह की लड़ाई लड़ रही हैं। उनकी लड़ाई मगर अधिकार और स्वच्छता से जुड़ी है।

Share

'कुछ शारीरिक लक्षणों के प्रति पुरुष बरतें एहतियात'

नई दिल्ली: काम और जिंदगी के बीच संतुलन बनाए रखने की व्यस्तता के युग में महिलाओं की तुलना में पुरुषों को अपने स्वास्थ्य और फिटनेस को लेकर कम सजग देखा गया है। प्रीवेंटिव हेल्थकेयर स्पेशलिस्ट, इंडस हेल्थ प्लस के अमोल नायकवाडी ने कहा, "पुरुष सामाजिक संकोच के कारण कई बार डॉक्टर को दिखाने से बचते हैं।

Share

कंगारू जैसी देखभाल नवजात मृत्यु दर घटाने में मददगार

नई दिल्ली: भारतीय महिलाएं अगर अपने नवजात शिशुओं की कंगारू के बच्चे की तरह देखभाल करें तो नवजात मृत्यु दर के आंकड़ों को कम किया जा सकता है। भारत में हर साल चार सप्ताह से भी कम उम्र के 7,50,000 नवजातों की मौत हो जाती है, जो किसी देश के आंकड़े से सबसे ज्यादा है।

Share

मासिक धर्म शर्म की बात नहीं : ज्योति सेठी

नई दिल्ली: आर्थिक रूप से गरीब महिलाओं के बीच मासिक धर्म और सैनिटरी नैपकिन की जागरूकता फैलाने के इदगिर्द घूमती फिल्म 'फुल्लू' की अभिनेत्री ज्योति सेठी का कहना है कि मासिक धर्म कोई शर्म की बात नहीं है और समाज में इसे लेकर जागरूकता होनी जरूरी है। अभिषेक सक्सेना निर्देशित फिल्म 'फुल्लू' शुक्रवार को र

Share

सावधानी, समझदारी से करें ऑनलाइन शॉपिंग

बदलते समय में हमारी खरीदारी करने का तरीका भी बदल गया है। प्रौद्योगिकी ने इसे इतना आसान कर दिया कि सब्जी से लेकर एयरकंडीशनर तक हम घर बैठे कम्प्यूटर पर बस एक क्लिक कर खरीद सकते हैं। इससे न सिर्फ हमारा समय बच रहा है, बल्कि बेकार की परेशानियों से भी निजात मिल गई है।

Share

देश में महामारी का रूप ले रही थायरॉइड की बीमारी

सुधांशु चौहान (08:38)
नई दिल्ली, 7 जून (आईएएनएस)| भारत में थायरॉइड के मरीजों की संख्या किस कदर बढ़ रही है, इसका खुलासा हाल ही में डायग्नोस्टिक चेन एसआरएल द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट में हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक 32 फीसदी भारतीय थायरॉइड से जुड़ी विभिन्न प्रकार की बीमारियों की शिकार है।

Share

आइडिया ने सर्वाधिक 4जी अपलोड स्पीड हासिल की : ट्राई

नई दिल्ली: पूरे भारत में ब्रॉडबैंड की पहुंच के साथ आइडिया सेलुलर ने मई महीने में सर्वाधिक अपलोड स्पीड हासिल की है। यह जानकारी ट्राई के माईस्पीड एप द्वारा दी गई। ट्राई के आंकड़ों के अनुसार, मई में आइडिया सेलुलर औसत अपलोड 4जी स्पीड में चार्ट में सबसे ऊपर रहा तथा इसकी अपलोड स्पीड 8.45 एमवीपीएस रही।

Share

Pages

Subscribe to RSS - Lifestyle

News Wing
New delhi, 11 August: भारतीय फैशन डिजाइन परिषद के अनुसार अमेजन इंडिया फैशन वीक के...

News Wing

Melbourne, 18 August: भारत दौरे के लिए आस्ट्रेलिया की वनडे और टी-20 टीम की...

News Wing

Ranchi, 18 August: इन दिनों बॉलीवुड के कई सितारे सोशल...

News Wing
Ranchi, 18 August: अगर आप बरसात के मौसम को खूब पसंद करती हैं, लेकिन इस मौसम में प...