मोरहाबादी मैदान को अमेरिका की तर्ज पर टाइम्स स्क्वॅायर बनाने का हो रहा है विरोध, जानें क्या कह रहे हैं लोग..

Publisher NEWSWING DatePublished Mon, 02/19/2018 - 21:15

Ranchi :  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब अपने पहले विदेशी दौरे पर अमेरिका गये थे, तब लोगों के बीच न्यूयॉर्क का टाइम्स स्क्वायर चर्चा का विषय बना था. क्योंकि यही वो जगह थी, जहां पीएम मोदी का भाषण हुआ था. यही चर्चा इन दिनों रांची में हो रही है. लेकिन मोदी की नहीं, बल्कि रांची के मोरहाबादी मैदान को न्यूयॉर्क की तर्ज पर टाइम्स स्क्वॅायर बनाने की चर्चा हो रही है. दरअसल झारखंड सरकार मोरहाबादी मैदान को न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वॅायर की तर्ज पर बना रही है. इसके अंतर्गत मैदान के चारों तरफ रंग-बिरंगी लाइटिंग और आठ डिसप्ले होंगे. साथ ही एक बड़ा स्टेज होगा. लेकिन मोरहाबादी मैदान आनेवाले  छात्रों को इसे बनाया जाना गैर जरूरी व अटपटा लग रहा है.

इसे बी पढ़ें- CNT एक्ट की वजह से मिथेन ब्लॉक के लिए कुआं खोदने में होती है परेशानी, डीसी कोर्ट की सुनवाई लगती है बोझिलः ONGC

भुखमरी और बेरोजगारी पर ध्यान दे सरकार 

अपनी क्लास के बाद हर रोज रिफ्रेश होने मोरहबादी मैदान पहुंचने वाली श्रेया कहती हैं कि मुझे बहुत अटपटा लगा रहा है कि इस मैदान को टाइम्स स्क्वायर बनाया जा रहा है. राज्य में कई और भी समास्याएं हैं. सरकार उसपर भी ध्यान देती तो बेहतर होता. बेरोजगारी और भुखमरी भी इसी राज्य में है. श्रेया रांची यूनिवर्सिटी में एमएससी सेकेंड ईयर की छात्रा हैं. वहीं छात्रा जैनड कहती है कि इसके निर्माण से मैदान का काफी नुकसान होगा. यहां पर साल में कई तरह के मेले लगते हैं. लोग इस मैदान के खुलेपन की वजह यहां सैर-सपाटा करने आते हैं. इसे टाइम्स स्क्वॅायर बनाना गैरजरूरी है. अनु और सइरा की भी यही सोच है. अमि‍त कहते हैं कि इससे एनवायरमेंट पर भी असर पड़ेगा और प्रदूषन भी बढ़ेगा.  मनीष का कहना है कि इससे मैदान की खूबसूरती खत्म हो जायेगी. मैदान जैसा है वैसा ही रहने दिया जाये.

इसे बी पढ़ें- कुरमी की परंपराएं आदिवासी जैसी, अनुसूचित जाति में शामिल होना चाहिए : ताला मरांडी 

मैदान खत्म हो जायेगाः प्रणव कुमार बब्बू

मोरहाबादी मैदान बचाओ संघर्ष समिति के प्रमुख समन्वयक प्रणव कुमार बब्बू मैदान को टाइम्स स्क्वॅायर  बनाने का विरोध कर रहे हैं. उन्होंने इस बाबत सरकार को पत्र भी लिखा था. अब उनका  कहना  है कि सरकार सुन नहीं रही है. हमारे पास कोर्ट जाने का ही विकल़्थप है. इसके विरुद्ध पीआईएल दाखिल करेंगे. श्री बब्बू कहते हैं कि सरकार मैदान को खत्म कर देना चाहती है. टाइम्स स्क्वॅायर बनाने से मैदान पहले से बहुत छोटा हो जायेगा. समिति की मांग है कि मैदान को खुला ही रहने दिया जाये और आगे किसी भी तरह का निर्माण कार्य नहीं हो.

इसे बी पढ़ें- गौ रक्षा कमांडो फोर्स के अध्यक्ष एसएस टाइगर ने दिया विवादित बयान, कहा- जहां गाय को काटा जायेगा कसाई भी वहीं कटेगा

22 करोड़ की लागत से बन रहा है मैदान

मोरहबादी मैदान को 22 करोड़ की लागत से अमेरिका की तर्ज पर टाइम्स स्क्वॅायर बनाया जा रहा है. इसे जुडको एजेंसी बना रही है. यहां निर्माण कार्य जारी है. बताया जा रहा है कि लगभग नौ महीने में कार्य पूरा कर लिया जायेगा.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

7ocean

 

international public school

 

TOP STORY

बिहार के माथे पर एक और कलंक, चपरासी ने 8,000 रुपये में कबाड़ी को बेची थी 10वीं परीक्षा की कॉपियां

स्वच्छता में रांची को मिले सम्मान पर भाजपा सांसद ने ही उठाये सवाल, कहा – अच्छी नहीं है कचरा डंपिंग की व्यवस्था

तो क्या ऐसे 100 सीटें बढ़ायेगा रिम्स, न हॉस्टल बनकर तैयार, न सुरक्षा का कोई इंतजाम, निधि खरे ने भी लगायी फटकार

पत्थलगड़ी समर्थकों ने किया दुष्कर्म, फादर सहित दो गिरफ्तार, जांच जारीः एडीजी

स्वच्छता सर्वेक्षण की सिटीजन फीडबैक कैटेगरी में रांची को फर्स्ट पोजीशन, केंद्रीय मंत्री ने किया पुरस्कृत

J&K: बीजेपी विधायक की पत्रकारों को धमकी, कहा- खींचे अपनी एक लाइन

दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन मेगा परीक्षा कराने जा रही है रेलवे, डेढ़ लाख लोगों को मिलेगा रोजगार

“महिला सिपाही पिंकी का यौन शोषण करने वाले आरोपी को एसपी जया रॉय ने बचाया, बर्खास्त करें”

यूपीः भीषण सड़क हादसे में एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत

सरकार जमीन अधिग्रहण करेगी और व्यापक जनहित नाम पर जमीन का उपयोग पूंजीपति करेगें : रश्मि कात्यायन

16 अधिकारियों का तबादला, अनिश गुप्ता बने रांची के एसएसपी, कुलदीप द्विवेदी गए चाईबासा