कर्नाटक में सरकार बनाने पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुख्य बिंदु

Publisher NEWSWING DatePublished Thu, 05/17/2018 - 10:58

New Delhi : सुप्रीम कोर्ट के द्वारा भाजपा नेता बी एस येद्दियुरप्पा के शपथ ग्रहण पर रोक लगाने से इनकार करने वाले आदेश के मुख्य बिंदु इस प्रकार हैं :-

 

  • येद्दियुरप्पा को मुख्यमंत्री के तौर शपथ लेने के लिए राज्यपाल वजुभाई वाला द्वारा दिए गए पत्र को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई के लिए देर रात न्यायमूर्ति ए के सीकरी , एस के बोबडे और न्यायमूर्ति अशोक भूषण की पीठ को विशेष तौर पर बुलाया गया.
  • पीठ ने रेखांकित किया कि येद्दियुरप्पा द्वारा 15 और 16 मई को सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए राज्यपाल को दिए गए पत्रों का अवलोकन करना जरूरी है.
  • पीठ ने केंद्र और येद्दियुरप्पा की ओर से पेश हुए अटॉर्नी जनरल के के वेणुगोपाल से अगली सुनवाई के समय ये पत्र पेश करने को कहा। अगली सुनवाई कल सुबह साढ़े दस बजे होगी.
  • सर्वोच्च अदालत ने यह स्पष्ट किया कि राज्य में शपथ ग्रहण और सरकार के गठन की प्रक्रिया उसके समक्ष लंबित मामले के अंतिम फैसले के दायरे में आएगी.
  • पीठ ने कर्नाटक सरकार और येद्दियुरप्पा को नोटिस भी जारी किया. वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी ने कहा कि वह भाजपा के तीन विधायकों ... गोविंद एम करजोल , सी एम उदासी और बासवाराज बोम्मई की ओर से पेश हुए हैं.

 

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

na