दुकानों से प्लास्टिक बैग जब्त, बतौर जुर्माना वसूले गये 16000 रुपए, एक दुकान सील

Publisher NEWSWING DatePublished Fri, 05/18/2018 - 19:53

Ranchi : प्लास्टिक बैग के इस्तेमाल के खिलाफ रांची नगर निगम ने शुक्रवार को महात्मा गांधी मार्ग स्थित दुकानों में छापेमारी की. इस दौरान निगम की इंफोर्समेंट टीम के सहयोग से सहायक कार्यपालक पदाधिकारी रामकृष्ण कुमार के नेतृत्व में कई दुकानों में सघन छापेमारी कर भारी मात्रा में प्लास्टिक बैग जब्त किए गए. वहीं दुकानदारों से जुर्माने के तौर पर कई हजार रुपए की राशि भी वसूली गई. साथ ही हिदायत दी गई कि दोबारा प्लास्टिक का उपयोग करने पर ठोस कार्रवाई करते हुए प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी.

इसे भी पढ़ें- आईएएस अमित खरे बने केंद्रीय सूचना प्रसारण विभाग के सचिव 

मिली थी गुप्त सूचना

बताया जा रहा है कि निगम के अधिकारियों को गुप्त सूचना मिली थी कि शहर के कुछ दुकानदारों द्वारा झारखंड नगरपालिका अधिनियम 2011, एन्वायर्नमेंट प्रोटेक्शन एक्ट 1986 एवं प्लास्टिक मैनेजमेंट रूल्स 2016 का उल्लंघन किया जा रहा है. इसी सूचना के आधार पर गीता फैशन स्टोर व वी2 स्टोर पर छापामारी की गई.

हजारों कैरीबैग मिले

छापामारी के दौरान गीता फैशन की दुकान से 800 नन वोवेन पॉलीप्रोपीलीन कैरी बैग बरामद किया गया. उस पर दंड स्वरुप 16,000 रुपये राशि वसूली गई. वहीं महात्मा गांधी रोड स्थित वी2 स्टोर पर छापा मार कर कुल 4560 नॉन वोवेन पॉलीप्रोपीलीन पॉलिथीन कैरीबैग बरामद किया गया. स्टोर पर 91,200 की राशि का जुर्माना लगाया. जब यह राशि नहीं दी गई तो स्टोर को सील कर दिया गया.

इसे भी पढ़ें- किसी को नहीं पता किसकी हैं जयपाल सिंह स्टेडियम की जमीन, सांसद ने उठाया था सवाल, नगर आयुक्त ने झाड़ा पल्ला 

पहले से चलाया जा रहा है अभियान

मालूम हो कि राज्य सरकार ने झारखंड को पूरी तरह से प्लास्टिक मुक्त बनाने का निर्णय लिया है. प्लास्टिक का उपयोग न हो इसके लिए निगम की टीम द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में छापामारी की जाती रही है. निगम के अधिकारियों के मुताबिक यह अभियान आगे भी जारी रहेगा.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

na