Uncategorized

फ्लाइंग ऑफिसर अवनी चतुर्वेदी लड़ाकू विमान उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला बनी

मिग- 21 बाइसन को अकेले उड़ाया

New Delhi : फ्लाइंग ऑफिसर अवनी चतुर्वेदी लड़ाकू विमान उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला बन गयी हैं. वायुसेना के एक अधिकारी के अनुसार चतुर्वेदी लड़ाकू विमान को अकेले उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला बन गयी हैं. उन्होंने मिग- 21 बाइसन को अकेले उड़ाया. इस तरह की यह उनकी पहली उड़ान थी.

मिग- 21 बाइसन को अकेले उड़ाया

New Delhi : फ्लाइंग ऑफिसर अवनी चतुर्वेदी लड़ाकू विमान उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला बन गयी हैं. वायुसेना के एक अधिकारी के अनुसार चतुर्वेदी लड़ाकू विमान को अकेले उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला बन गयी हैं. उन्होंने मिग- 21 बाइसन को अकेले उड़ाया. इस तरह की यह उनकी पहली उड़ान थी.

जुलाई 2016 में फ्लाइंग ऑफिसर के तौर पर शामिल किया गया था

फ्लाइंग ऑफिसर अवनी चतुर्वेदी ने विमान सोमवार को जामनगर वायुसेना स्टेशन से उड़ाया. लड़ाकू विमान उड़ाने के लिए तीन महिला पायलटों अवनी चतुर्वेदी, भावना कांत और मोहना सिंह को कड़ा प्रशिक्षण दिया गया है. उन्हें जुलाई 2016 में फ्लाइंग ऑफिसर के तौर पर शामिल किया गया था.

इसे भी पढ़ेंः ट्विटर पर कांग्रेस नेताओं को फॉलो कर रहे अमिताभ बच्चन, सोसल मीडिया में अटकलों का बाजार गर्म

जानें अवनी को
अवनि चतुर्वेदी मध्य प्रदेश के रीवा जिले से है. उनके पिता इंजीनियर और मां हाउसवाइफ हैं. अवनी चतुर्वेदी को टेनिस खेलना और पेंटिंग करना बेहद पसंद है. 22 वर्षीय अवनी ने अपनी ट्रेनिग वायु सेना अकादमी हैदराबाद से पूरी की थी.  अवनी के साथ मोहना सिंह और भावना कंठ को भी पहली बार लड़ाकू पायलट घोषित किया गया. इन तीनों ने जून, 2016 में भारतीय वायु सेना के लड़ाकू स्क्वाड्रन में शामिल किया गया था. औपचारिक रूप से तत्कालीन रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने इन तीनों को कमीशन में शामिल किया था.

इसे भी पढ़ेंः मुख्य सचिव बदसलूकी मामले पर बोले नौकरशाह, माफी मांगे केजरीवाल, नहीं तो बैठकों का लगातार करेंगे बहिष्कार

ोन

भावना और मोहना भी जल्द उड़ायेंगी फाइटर प्लेन
अवनी के साथ एयरफोर्स ज्वाइन करने वाली अन्य दो लड़कियां मोहना सिंह और भावना कंठ ने भी फाइटर प्लेन उड़ाने की ट्रेनिंग पूरी कर ली है. इन तीनों को जनवरी में ट्रेनिंग दी गयी थी. सूचना के अनुसार भावना कंठ अंबाला एयरबेस से जल्द उड़ान भरेगी. इसके बाद कालीकुंडा एयरबेस पर तैनात मोहना सिंह की बारी आयेगी. फिलहाल वह हॉक एडवांस्ड जेट उड़ाने की ट्रेनिंग ले रही हैं. मोहाना सिंह को भी जल्द ऑपरेशनल स्कवॉडरन का प्रशिक्षण दिया जाएगा. 

इसे भी पढ़ेंः पटना में गीतांजलि ग्रुप के दो शोरूम में ईडी का छापा

पहली बार वायुसेना में शामिल शामिल की गयी थीं तीन  महिला फाइटर पायलट
हैदराबाद से तकरीबन तीन किलोमीटर दूर डुंडिगल एयरफोर्स अकादमी में पहली बार तीन प्रशिक्षु महिला पायलटों को लड़ाकू विमान उड़ाने के लिए समारोहपूर्वक वायुसेना में शामिल किया गया था. ये तीन फ्लाइंग कैडेट भावना कंठ, मोहना सिंह और अवनी चतुर्वेदी ही हैं.

इसे भी पढ़ेंः पीएनबी घोटाला: पांच मार्च तक सीबीआई हिरासत में रहेंगे विपुल अंबानी और अन्य

कुछ ही देशों में बन सकती हैं महिलाएं फाइटर पायलट
गौरतलब है कि इंडियन एयरफोर्स में 94 महिला पायलट हैं. लेकिन ये पायलट फाइटर जेट्स नहीं उड़ाती हैं. अवनी ने जब एयरफोर्स ज्वाइन किया था, तब महिलाएं केवल हेलीकॉप्टर और दूसरे विमान उड़ाने तक ही सीमित थीं. अवनी की यह उपलब्धि हर महिला सहित देश के लिए एक विशेष उपलब्धि है. उल्लेखनीय है कि महिलाएं दुनिया के चुनिंदा देशों जैसे ब्रिटेन, अमेरिका, इजरायल और पाकिस्तान में ही फाइटर पायलट बन सकती हैं. 

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button