Skip to content Skip to navigation

न्यूज विंग के जागरूक पाठक अपनी समस्या, अपने आस-पास हो रही अनियमितता की तस्वीर या कोई अन्य खबर फोटो के साथ वाहट्सएप नंबर - 8709221039 पर भेजे. हम उसे यहां प्रकाशित करेंगे.

मानसून में लगाएं ये खास फेस पैक

NEWSWING DESK RANCHI: बारिश के मौसम में त्वचा की साफ सफाई का विशेष ख्याल रखना पडता है. इस मौसम में त्वचा में फोडे फुंसी और अन्य कई तरह के एलर्जी होने का खतरा रहता है. कुछ खास घरेलू उपयों को अपना कर बारिश में भी आप अपनी त्वचा का बहुत अच्छी तरह ख्याल रख सकते हैं. इस मौसम के एलर्जीक प्रभावों से बचने के लिए विटामिन सी से भरे खाद्य पदार्थों के सेवन की खास तौर पर सलाह दी जाती है. बेसन, नींबू और ग्रीन टी को अपनी त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए इस्तेमाल में लाएं. बारिश के दौरान त्वचा को साफ रखना बेहद जरूरी है क्योंकि इससे एलर्जी, सूजन, मुंहासे और अन्य त्वचा संबंधी समस्याएं दूर रहती हैं. त्वचा विशेषज्ञ इस मौसम के लिए कुछ इस तरह के फेस पैक के इस्तेमाल की सलाह देते हैं. आप भी इन उपायों को आजमाएं और अपनी खूबसूरती में चार चांद लगाएं.

- ग्रीन टी, शहद और बेसन मिला कर फैस पैक बनाएं और इसका इस्तेमाल करें. शहद में एंटीबैकटीरियल तत्व काफी मात्रा में मौजूद होते हैं. जो आपको बरसात के दिनों में होने वाले बैक्ट्रियल इंफेकशन से बचाता है.

- खीरे के रस में गुलाब जल मिलाकर ग्रीन टी की कुछ पत्तियों के साथ इसे रेफ्रिजरेटर में ठंडा कर लें. खीरा के उपयोग से त्वचा में होने वाली जलन और खुजली जैसी परेशानी दूर होती है.

- आलू प्राकृतिक ब्लीच का काम करता है. इसके इस्तेमाल से आप दाग-धब्बे, दाने और मानसून के दौरान होने वाले मुंहासों को आसानी से दूर कर सकते हैं. आलू के रस में एक-दो छोटा चम्मच नींबू का रस और थोड़ा-सा गुलाब जल मिलाएं. नींबू से मुहांसे दूर होंगे.

- साबुन के इस्तेमाल से बचें. ये त्वचा को रूखा बना देता है, साबुन की जबह आप मूंग दाल पाउडर, बेसन, आधा चम्मच मेथी दाना के पाउडर को गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट तैयार करें और पूरे शरीर पर इसे लगाएं. इससे त्वचा गहराई से साफ होगी.

- टैन को हटाने के लिए एक छोटा चम्मच चंदन पाउडर और इतनी ही मात्रा में दूध पाउडर और संतरे के छिल्के का पाउडर मिलाएं
अब इसमें लैंवेडर इसेन्शल ऑयल की दो बूंद, नींबू का रस डालकर दही के साथ मिला लें और चेहरे लगाएं. सुखने के बाद धो लें.

- केले को मसलकर उसमें एक छोटा चम्मच वनस्पति तेल मिला लें. इसे चेहरे पर सूखने दें, फिर सादे पानी से चेहरा धो लें. यह रूखी के लिए काफी कारगर है.

-चेहरे पर बुहत ज्यादा मुंहासे या दाना होते हैं तो धुले और मैश किए हुए नीम के पत्तों में पचौली तेल की एक बूंद मिला लें और फिर इसमें नींबू का रस और कुचले हुए लहसुन को मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाएं.

Share
loading...