Skip to content Skip to navigation

गुजरात राज्यसभा चुनाव: काउंटिंग शुरू

 News Wing, Gandhinagar

08 August, 2017: गुजरात से वो तीन कौन होंगे जो राज्यसभा के सदस्य होंगे उसका इंतजार बस थोड़ी देर में खत्म हो जाएगा. राज्यसभा के तीनों सीट के लिए वोटिंग के बाद काउंटिंग शुरू हो चुकी है. दौड़ में बीजेपी की तरफ से अमित शाह, स्मृति ईरानी और बलवंत सिंह राजपूत मैदान में हैं. इन तीनों में अमित शाह और स्मृति ईरानी की जीत तय मानी जा रही है. वहीं, कांग्रेस की तरफ से सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार और कांग्रेस के दिग्गज नेता अहमद पटेल और बीजेपी के बलवंत सिंह राजपूत जो हाल ही में कांग्रेस का दामन छोड़ कर बीजेपी से जुड़े हैं के बीच कड़ी टक्कर है. बलवंत सिंह राजपूत हाल तक सदन में कांग्रेस के मुख्य सचेतक थे.

कांग्रेस को वोट देने का मतलब ही नहींः वाघेला

इधर गुजरात के दिग्गज नेता शंकर सिंह वाघेला जिन्होंने हाल में ही कांग्रेस का हाथ साथ छोड़ा है, उनका कहना है कि बीजेपी के तीनों उम्मीदवारों की जीत होगी. किसी हाल में मैं कांग्रेस को वोट नहीं कर सकता.

क्या है वोट का समीकरण

गुजरात में बीजेपी के पास 121 विधायकों के वोट हैं. ऐसा माना जा रहा है कि अमित शाह और स्मृति ईरानी का 45-45 वोटों से जीतना तय है. तीसरे उम्मीदवार बलवंत सिंह राजपूत के पास 31 वोट हैं. उन्हें जीत सुनिश्चित करने के लिए और 14 वोटों की जरूरत पड़ेगी. वहीं, अहमद पटेल का दावा है कि उनके पास 16 एक्सट्रा वोट हैं. और एनसीपी उनके साथ है.

जानिए राज्यसभा में किसकी क्या है स्थिति

बीजेपी-    58

कांग्रेस-    57

सपा-       18

एआईएडीएमके-    13

टीएमसी-    12

अन्य-    85

 

Share
loading...