Skip to content Skip to navigation

खजराना के गणेश को 44 इंच की राखी बांधी गई

NEWSWING BHOPAL, 7 AUGUST: मध्य प्रदेश में रक्षाबंधन का पर्व उत्साह और उमंग के साथ मनाया जा रहा है. घरों में जहां बहनें भाइयों की कलाई पर राखी बांध रही हैं, वहीं देवालयों में भी रक्षाबंधन पर्व की धूम है.

महाकाल को सवा लाख लड्डू का भोग

उज्जैन स्थित ज्योतिर्लिंग महाकाल को राखी बांधने के साथ सवा लाख लड्डुओं का भोग लगाया गया, वहीं इंदौर के खजराना के गणेश जी को 44 इंच की राखी बांधी गई. उज्जैन स्थित बाबा महाकाल के दरबार में सोमवार की सुबह भस्मारती के साथ राखी बांधी गई. मान्यता है कि कोई भी पर्व सबसे पहले बाबा महाकाल के दरबार में ही मनाया जाता है. उसी परंपरा के मुताबिक, अलसुबह महाकाल को राखी बांधी गई और सवा लाख लड्डुओं का प्रसाद लगाया गया.

समुद्र मंथन की राखी

चंद्रग्रहण के कारण यहां दिन में दोपहर एक बजे तक ही प्रसाद का वितरण होगा. इसी तरह इंदौर के खजराना के गणेश जी को 44 इंच की राखी बांधी गई. शहर का पालरेचा परिवार बीते 15 वर्षों से गणेश जी के लिए राखी बनाते आ रहा है. इस बार पालरेचा परिवार ने समुद्र मंथन की राखी बनाई है, जो पूरे विधि विधान के साथ गणपति जी को बांधी गई. राज्य के अन्य धार्मिक स्थलों पर भी रक्षाबंधन का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है. दोपहर दो बजे तक ही मुहूर्त होने के कारण हर कोई चंद्रग्रहण का सूतक लगने से पहले ही रक्षाबंधन का पर्व मना लेने में जुटा है.

Share

UTTAR PRADESH

News Wing Uttar Pradesh, 20 October: धनारी थानाक्षेत्र में पुलिस के साथ मुठभेड़ में एक इनामी बदमाश औ...
News Wing Pratapgarh, 20 October: लालगंज कोतवाली क्षेत्र के जसमेढा गांव में बाइक सवार बदमाशों ने पूर...
Website Designed Developed & Maintained by   © NEWSWING | Contact Us