Skip to content Skip to navigation

फेसबुक ने गूगल और माइक्रोसॉफ्ट को पछाड़ा

San Francisco, August 06 : वैश्विक सोशल नेटवर्क दिग्गज फेसबुक ने प्रति कर्मचारी लाभ के मामले में दिग्गज इंटरनेट कंपनी गूगल की मातृ कंपनी अल्फाबेट और दिग्गज सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट को पछाड़ दिया है. वहीं फेसबुक की सबसे बड़ी प्रतिद्वंद्वी ट्विटर को भारी नुकसान सहना पड़ा है.

प्रति कर्मचारी लाभ 188.50 लाख डॉलर

वेबसाइट 'रीकोड' के अनुसार मौजूदा वर्ष की दूसरी तिमाही में फेसबुक के कर्मचारियों की संख्या 20,658 रही. जो बीते वर्ष इसी अवधि की तुलना में 43 फीसदी अधिक है. फेसबुक ने बीती तिमाही में प्रति कर्मचारी 188,498 डॉलर का लाभ कमाया. वहीं इसी अवधि में माइक्रोसॉफ्ट ने 52,400 डॉलर प्रति कर्मचारी और अल्फाबेट ने 46,610 डॉलर प्रति कर्मचारी का लाभ कमाया. इस तरह माइक्रोसॉफ्ट और अल्फाबेट प्रति कर्मचारी लाभ के मामले में फेसबुक का एक चौथाई रहे. इसी अवधि में वेरीजोन ने 27,405 डॉलर, एटी एंड टी ने 15,410 डॉलर और फोर्ड ने 10,098 डॉलर प्रति कर्मचारी का लाभ हासिल किया.

ट्विटर को भारी नुकसान

ट्विटर को बीती तिमाही में 11.6 करोड़ डॉलर का नुकसान हुआ है, जिसके अनुसार ट्विटर को 36,000 डॉलर प्रति कर्मचारी का नुकसान हुआ है. फेसबुक को हुए जबरदस्त लाभ का सबसे बड़ा कारण यह है कि सॉफ्टवेयर के उत्पादन एवं वितरण में मानव संसाधन की जरूरत नहीं होती.

Lead
Share

EDUCATION / CAREER

News Wing

Ranchi, 23 September: प्रदेश में 18 हजार हाई स्कूल शिक्षकों की नियुक्ति की...

INTERNATIONAL

News Wing
Taupo, 23 September: न्यूजीलैंड की जनता आज राष्ट्रीय चुनाव के मतदान में हिस्सा ले...

UTTAR PRADESH

News Wing Shahjahanpur, 22 September: समाजसेवी ने बलात्कार के दोषी बाबा राम रहीम की राजदार हनीप्रीत...
Website Designed Developed & Maintained by   © NEWSWING | Contact Us