Skip to content Skip to navigation

'गली गली सिम सिम' सीजन-9 का प्रसारण शुरू

नई दिल्ली, न्यूज विंग: सहानुभूति और हमदर्दी और दूसरों के दर्द व समस्याओं के प्रति बच्चों को संवेदनशील बनाने की जरूरत है. टीवी सीरीज-सेस्मे स्ट्रीट के भारतीय संस्करण और लोकप्रिय कार्यक्रम 'गली गली सिम सिम' के नए सीजन की दूरदर्शन पर शुरुआत की गई. इस सीजन में 'गली' के मित्र हमदर्दी के बारे में समझाने और अभ्यास कराने के लक्ष्य से युवा दर्शकों को जीवन का अहम संदेश देंगे. 'गली गली सिम सिम' के सीजन 9 हर तरह की मस्ती, मजाक और जोश के साथ बच्चों में भाषा और समझने की रणनीति के कौशल विकसित करने, हमदर्दी व सहानुभूति विकसित करने के अभ्यास में मदद करता है. 14 करोड़ दर्शक 'गली गली सिम सिम' को दूरदर्शन के नेटवर्क के चैनलों-डीडी नेशनल, डीडी राजस्थान, डीडी उत्तर प्रदेश, डीडी बिहार, डीडी मध्य प्रदेश, डीडी सहयाद्री और डीडी गिरनार पर देखते हैं.

यह कार्यक्रम हर शनिवार को सुबह 10.30 बजे दूरदर्शन पर प्रसारित होता है.

सीजन 9 के लॉन्च के मौके पर सेस्मे वर्कशॉप इंडिया का प्रबंध निदेशक शाश्वती बैनर्जी ने कहा, दुनिया भर में हुए कई अध्ययनों से इस बात की पुष्टि होती है कि शुरुआती वर्षो में बताई जाने वाली बातों का बच्चों पर जीवन भर असर रहता है. दुर्भाग्य से आज के बच्चे उम्र की तुलना में अनुचित कंटेंट देखते हुए बड़े हो रहे हैं, जो हिंसा और कट्टरपंथ से जुड़े होते हैं और इसका उनके सोचने की प्रक्रिया पर असर पड़ता है. उन्हें ऐसे कंटेंट से रूबरू कराना अहम है, जिससे उन्हें दूसरों के विचारों को समझने और उन्हें सम्मान देने, कट्टरपंथ को चुनौती देने, सहानुभूति विकसित करने में मदद मिले और जो उन्हें समझदार, शक्तिशाली और दयालु बनाने में सहयोगी हो.

कई अध्ययनों से पता चला है कि सामाजिक हित से जुड़े दयालुता जैसे व्यवहारों को बच्चों की शैक्षणिक सफलता के साथ जोड़ा गया है, क्योंकि इनसे बच्चों के भावनात्मक नियंत्रण और ध्यान देने की क्षमता जैसे आत्म-नियंत्रण कौशल बढ़ते हैं, जिससे उनकी सीखने, ध्यान देने और याद करने की क्षमताओं पर असर पड़ता है.

Share

More Stories from the Section

UTTAR PRADESH

News WingGajipur, 21 October : उत्तर प्रदेश के गाजीपुर में मोटरसाइकिल पर आए हमलावरों ने राष्ट्रीय स्...
News Wing Uttar Pradesh, 20 October: धनारी थानाक्षेत्र में पुलिस के साथ मुठभेड़ में एक इनामी बदमाश औ...
Website Designed Developed & Maintained by   © NEWSWING | Contact Us