Skip to content Skip to navigation

अमेरिका-भारत के संबंधों को प्रगाढ़ करेगा नया फोरम

नई दिल्ली, 2 अगस्त. भारत और अमेरिका के बीच व्यापार संबंधों को और मजबूत करने के लिए एक नए प्रतिनिधि संगठन अमेरिका-भारत सामरिक भागीदारी फोरम (यूएसआईएसपीएफ) की स्थापना की जा रही है. केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली देर बुधवार को आधिकारिक तौर पर नए संगठन का अनावरण करेंगे.

यूएसआईएसपीएफ ने एक बयान में कहा, "यूएसआईएसपीएफ भारत और अमेरिका के बीच बेहद शक्तिशाली रणनीतिक साझेदारी के लिए प्रतिबद्ध है. द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा देना यूएसआईएसपीएफ के कार्य का प्रमुख भाग है, लेकिन इसका लक्ष्य इससे बहुत आगे है."

यूएसआईएसपीएफ के निदेशक मंडल में सिस्को के कार्यकारी अध्यक्ष जॉन चेम्बर्स शामिल होंगे.

चेम्बर्स ने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की अमेरिका में जून में बैठक की सफलता से मुझे अमेरिका और भारत के बीच मजबूत साझेदारी का भरोसा है, मेरा मानना है कि यह बाकी दुनिया के लिए एक मॉडल के तौर पर काम कर सकता है."

उन्होंने कहा, "हमारे दोनों देश आने वाले महीनों व वर्षो में बड़ी उन्नति करने में सक्षम होंगे और यूएसआईएसपीएफ इस रोमांचक भविष्य का हिस्सा होने पर गौरवान्वित है."

अमेरिका-भारत व्यापार परिषद (यूएसआईबीसी) के अध्यक्ष मुकेश अघी यूएसआईएसपीएफ के अध्यक्ष होंगे और गौरव वर्मा मुख्य संचालन अधिकारी के तौर पर सेवा प्रदान करेंगे.

Share
loading...