Skip to content Skip to navigation

'पार्लरवाली' नहीं, अब हूं 'मेकअप आर्टिस्ट' : आशमीन मुंजाल

नई दिल्ली, 31 जुलाई. करीब तीन दशकों से सौंदर्य उद्योग से जुड़ी आशमीन मुंजाल का कहना है कि पहले इस उद्योग से जुड़ी जिन महिलाओं को 'पार्लरवाली' कहा जाता था, उनके लिए गुजरते वक्त के साथ इस्तेमाल में लाया जाने लगा 'मेकअप आर्टिस्ट' शब्द उनके सम्मान को बढ़ा रहा है.
कभी एक स्थानीय सैलून में सहायक के रूप में काम कर चुकीं आशमीन मुंजाल ने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता हासिल करने के लिए 'द लंदन स्कूल ऑफ मेकअप' और ब्रिटेन की गिल्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की. वह इस समय में राजधानी में सात हाई-प्रोफाइल सैलून और तीन अकादमी चलाती हैं.
उन्होंने कहा कि जब उन्होंने इस उद्योग में कदम रखा था, उस समय एक पेशे के रूप में मेकअप की संजीदगी को लेकर वास्तव में ज्यादा बात नहीं होती थी.

आशमीन ने अपने 'स्टार हेयर एंड मेकअप एकेडमी' के दीक्षांत समारोह के दौरान आईएएनएस को बताया, "जब मैंने सौंदर्य उद्योग में कदम रखा तब इसे बहुत अच्छा या ऊंचे दर्जे का पेशा नहीं माना जाता था. हमें 'पार्लरवाली' कहा जाता था..अब हमें मेकअप आर्टिस्ट कहकर सम्मान दिया जाता है. हम विशेषज्ञ हैं और हम मेकअप, हेयर डिजाइनर हैं."
उभरते विवाह उद्योग का हवाला देते हुए आशमीन ने मेकअप आर्टिस्ट (मेकअप कलाकार) की अहम भूमिका के बारे में बताया, क्योंकि आजकल की दुल्हनें और रिश्तेदार अच्छे मेकअप आर्टिस्ट की मांग करते हैं और किसी अन्य पेशे के मुकाबले हेयर-स्टाइलिस्ट की मांग ज्यादा है.
आशमीन के मुताबिक, शादी, शो या पार्टी हर जगह मेकअप कलाकारों की मांग रहती है. आशमीन मशहूर हस्तियों जैसे फ्रीडा पिंटो, सोहा अली खान, जैकलीन फर्नाडिज और रैंप मॉडल कृष्णा सोमानी, अमनप्रीत वाही और युविका चौधरी के साथ काम कर चुकी हैं.

मेकअप एक्सपर्ट से जब भारत और बॉलीवुड में मेकअप आर्टिस्ट के भविष्य के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि भारत में मेकअप आर्टिस्ट के लिए काम सिर्फ बॉलीवुड तक ही सीमित नहीं है, बल्कि वे फिल्म महोत्सवों जैसे कान्स फिल्म महोत्सव का हिस्सा बन सकते हैं, हॉलीवुड भी जा सकते हैं.
उन्होंने बताया कि उनकी अकादमी के विद्यार्थी कई बॉलीवुड हस्तियों को संवारते हैं. वह वर्तमान में लॉरियल ब्रांड के साथ भी काम कर रही हैं. आशमीन ने कहा कि वह अपने विद्यार्थियों को सिर्फ मेकअप और हेयर स्टाइलिंग में ही प्रशिक्षित नहीं करतीं, बल्कि कई लोगों के साथ काम करने के योग्य बनाने के लिए उनमें आत्मविश्वास भी भरती हैं. आशमीन और हेयर स्टाइलिस्ट नील तलवार ने यहां जनकपुरी में 'ऐश एंड निएल यूनीसेक्स सैलून' नाम का एक नया सैलून खोला है और वे देश के अन्य हिस्सों और विदेशों में भी इसकी फ्रेंचाइजी खोलने की योजना बना रहे हैं.

Top Story
Share

News Wing
New delhi, 11 August: भारतीय फैशन डिजाइन परिषद के अनुसार अमेजन इंडिया फैशन वीक के...

News Wing
Ranchi, 16 August: स्पीनर आर आश्विन के बाद रांची के राजकुमार महेंद्र सिंह धोनी द...

News Wing
Ranchi, 16 August : फिल्म 'चोर नं. 1' का फर्स्ट लुक जारी किया गया है. फर्स्ट लुक...

NEWSWING DESK
RANCHI, 10 AUGUST: बहुत कम महिलाआों को यह पता है कि आभूषण पहनने के बाद परफयूम...