Skip to content Skip to navigation

तीज के मौके पर यूं दिखें दूसरों से अलग

नई दिल्ली, 13 जुलाई : महिलाओं की ख्वाहिश हमेशा ही सुंदर दिखने की होती है. अगर कोई खास दिन या त्योहार हो, तब तो इस मौके पर खूबसूरत दिखने के लिए वे कोई कसर नहीं छोड़तीं. 26 जुलाई को होने वाले तीज त्योहार के लिए आप मेकअप के दौरान कुछ उपायों को अपनाकर न केवल सुंदर, बल्कि दूसरों से अलग भी दिख सकती हैं. परमानेंट मेकअप एक्सपर्ट सैलून मेनेजमेंट गुरु और एल्प्स ब्यूटी ग्रुप की कार्यकारी निदेशक गुंजन तनेजा गौड़ ने मेअकप के कुछ उपाय बताए हैं.

उन्होंने बताया कि तीज में महिलाएं दुल्हन की तरह सजती और संवरती हैं. तीज जैसे विशेष त्योहार के लिए आप गोल्ड फांउडेशन का चयन भी कर सकती हैं. इसे चेहरे पर लगाकर गीले स्पंज से ब्लेंड कीजिए. गालों को ब्लशर से उभारें. इसे चिकबोन पर लगाकर धीरे से ऊपर तथा नीचे की तरफ घुमाएं. इसके बाद चिकबोन पर हल्के रंग हाइलाइटर लगाकर अच्छे तरीके से ब्लेड करें.

गौड़ ने कहा कि सभी मेकअप टिप्स से पहले सबसे जरूरी है त्वचा साफ, सुथरी और निखरी होनी चाहिए. इसीलिए मेकअप से पहले अपने चेहरे की त्वचा को क्लींजिंग मिल्क से साफ कर कर लें.

यहां कुछ टिप्स के इस्तेमाल से आपके लिए बहुत मददगार हो सकते हैं :

- आंखों की सुंदरता के लिए गोल्ड आई शैडो का प्रयोग करें. आंखों पर गहरे रंग के आई पेंसिल का प्रयोग करें. आप इलेक्ट्रिक ब्लर आईलाइनर के इस्तेमाल करने से भी अच्छा लुक पा सकती हैं.

- रात के समय ब्लशर रंगों का होठों के रंगों से मेल जरूरी नहीं है, लेकिन टोन का रंग सामान्यता एक जैसा होना चाहिए. यदि आपने नांरगी लिपस्टिक लगाई है तो गुलाबी ब्लश से दूर रहिए.

- आप लिपस्टिक में लाल गहरे लाल रंग की शेड की लिपस्टिक का प्रयोग कर सकती हैं. गहरा गुलाबी रंग भी काफी जंच सकता है. ज्यादातर त्वचा के रंगों में नारंगी शेड भी काफी सराही जाती है.

- उमस भरे मौसम में 3डी लुक पाने के लिए फेस पर ब्रांजिंग और हाइलाइटिंग बहुत जरूरी है. इसके साथ ही फेस पर बेस ब्लेंडेड करना भी बहुत जरूरी है. इसके साथ ही टोनिंग भी बेहद अनिवार्य है. इसके लिए आप किसी मलमल के कपड़े में बर्फ डालकर अपने चेहरे पर हल्के-हल्के से मल सकती हैं. इससे पोर्स तो बंद हो ही जाएंगे और मेकअप भी देर तक टिका रहेगा.

यूं तो मेकअप से पहले स्किन को मॉयश्चराइज करना जरूरी होता है, लेकिन इस मौसम में पसीना ज्यादा आता है तो ऐसे में आप इसे छोड़ भी सकती हैं. लेकिन अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप मॉइश्चराइजिंग लोशन से कुछ मिनट तक हल्के-हल्के मसाज कर सकती हैं.

- अपनी त्वचा से अनचाहे दाग-धब्बे छुपाने के लिए कंसीलर का यूज कर सकती हैं. कंसीलर को अपनी उंगली में लेकर प्रभावित स्थान पर हल्के से थपथपा कर लगाएं, जिससे कंसीलर आपकी स्किन में अच्छे से समा जाए.

- अगर आपकी ड्रेस ज्यादा भारी नहीं है तो बहुत डार्क मेकअप ना करें, बल्कि लिपस्टिक और आई शेड्स में हल्के रंगों के उपयोग करें. आंखों पर मस्कारा लगाएं. आप लिक्विड काजल की जगह पेंसिल वाला काजल भी यूज कर सकती हैं.

- अगर आपकी ड्रेस हैवी है तो लिक्विड काजल का इस्तेमाल करें और मस्कारा लगाएं. साथ ही लिपस्टिक और आई शेड्स डार्क कलर के यूज करें. चाहें तो होठों के लिए लिक्विड लिप ग्लॉस का उपयोग भी कर सकती हैं.

- ड्रेस के बाद बारी आती है हेयर स्टाइल की. आप चाहे कितना भी अच्छा मेकअप कर लें या ज्वेलरी पहने जब तक आपका हेयर स्टाइल सही नहीं है आपका लुक परफेक्ट नहीं लग सकता. इसलिए अपने बालों को अच्छा सा हेयर स्टाइल दें.

- अगर आपके बाल छोटे हैं तो उन्हें खुला ही छोड़ दें. खुले बालों में भी काफी स्टाइल दिए जा सकते हैं. जैसे कि आप अपने बालों को सामने की ओर से पफ दे सकती हैं या क्लिप्स की मदद से सामने के बाल थोड़े-थोड़े लेकर पीछे की ओर घुमाकर पिनअप कर सकती हैं. अगर आपके बाल लंबे हैं, तो उन्हें कोई स्टाइल दें जैसे चोटी या जूड़ा.

Share

NATIONAL

News Wing

News Delhi, 22 October: केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार बनने के बाद पिछले सा...

UTTAR PRADESH

News WingGajipur, 21 October : उत्तर प्रदेश के गाजीपुर में मोटरसाइकिल पर आए हमलावरों ने राष्ट्रीय स्...
News Wing Uttar Pradesh, 20 October: धनारी थानाक्षेत्र में पुलिस के साथ मुठभेड़ में एक इनामी बदमाश औ...
Website Designed Developed & Maintained by   © NEWSWING | Contact Us