Skip to content Skip to navigation

न्यूज विंग के जागरूक पाठक अपनी समस्या, अपने आस-पास हो रही अनियमितता की तस्वीर या कोई अन्य खबर फोटो के साथ वाहट्सएप नंबर - 8709221039 पर भेजे. हम उसे यहां प्रकाशित करेंगे.

भारत का हित मजबूत अमेरिका में : मोदी

वाशिंगटन: भारत ने सोमवार को कहा कि देश का हित मजबूत अमेरिका में निहित है और इसी तरह अमेरिका हित मजबूत भारत में निहित है। इसके साथ ही दोनों पक्षों ने एक बार फिर आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के लिए एक-दूसरे का सहयोग करने की प्रतिबद्धता जताई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई उनके और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने बताया कि दोनों नेताओं के बीच बढ़ती कट्टरता व चरमपंथ पर चर्चा हुई।

दोनों पक्षों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता के बाद ट्रंप के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में मोदी ने कहा, "भारत का हित मजबूत व सफल अमेरिका में और अमेरिका का हित अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मजबूत व विकसित भारत में निहित है।"

संवाददाता सम्मेलन में ट्रंप ने कहा, "हम कट्टरपंथी इस्लामिक आतंकवाद को खत्म कर देंगे।"

मोदी ने कहा कि अमेरिका के साथ आतंकवादी ठिकानों को नष्ट करना और खुफिया जानकारी साझा करना भारत-अमेरिका सहयोग का महत्वपूर्ण हिस्सा होगा।

प्रधानमंत्री के मुताबिक, "हम आतंकवाद पर अपनी साझा चिंताओं को दूर करने और सहयोग बढ़ाने के लिए खुफिया मुहिम को बढ़ावा देंगे और इसके अनुसार नीतिगत सहयोग को गहरा करेंगे।"

मोदी ने कहा कि दोनों देशों ने कट्टरपंथ, चरमपंथ और आतंकवाद जैसी वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए आपसी सहयोग बढ़ाने पर सहमति जताई है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने अफगानिस्तान और हिंद-प्रशांत क्षेत्र सहित क्षेत्रीय मुद्दों पर भी चर्चा की।

मोदी ने ट्रंप और उनके परिवार को भारत आने का निमंत्रण भी दिया।

Slide
Share
loading...