Skip to content Skip to navigation

हॉकी : वल्र्ड लीग सेमीफाइनल्स में भारत ने पाकिस्तान को 7-1 से हराया

लंदन: हरमनप्रीत सिंह, तलविंदर सिंह और आकाशदीप सिंह के दो-दो गोलों की मदद से भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने रविवार को वल्र्ड लीग सेमीफाइनल्स के अपने तीसरे पूल मैच में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 7-1 से मात दी। इस जीत के साथ ही भारत ने क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है।

हरमनप्रीत ने (13वें और 33वें), तलविंदर (21वें और 24वें) तथा आकाशदीप (47वें और 59वें) मिनट में गोल किए। प्रदीप मोर ने भी 49वें मिनट में गोल किया। भारत की यह लगातार तीसरी जीत है और उसका सामना 20 जून को नीदरलैंड से होगा। दूसरी ओर, पाकिस्तान की यह लगातार तीसरी हार है।

दूसरे मिनट में पाकिस्तान के पेनाल्टी कॉर्नर पर गोल के अवसर को नाकाम करते हुए भारत ने 13वें मिनट में पेनाल्टी कॉर्नर पर गोल कर अपना खाता खोला। टीम के लिए यह गोल हरमनप्रीत ने किया।

इसके बाद 21वें मिनट में तलविंदर सिंह ने फील्ड गोल दागकर भारतीय टीम को पाकिस्तान पर 2-0 से बढ़त दिलाई। इस बीच, मनदीप सिंह को ग्रीन कार्ड दिखाया गया।

पाकिस्तान की सभी कोशिशों को नाकाम करते हुए 24वें मिनट में तलविंदर ने एक बार फिर आगे बढ़कर फील्ड गोल दागा। इस गोल के दम पर भारत ने 3-0 की बढ़त बनाई।

तीसरे क्वार्टर की शुरूआत के बाद दूसरे ही मिनट में चिंग्लेसाना सिंह ने भारत के लिए पेनाल्टी कॉर्नर हासिल किया और 33वें मिनट में हरमनप्रीत ने इस अवसर को गोल में तब्दील कर भारतीय टीम को 4-0 से आगे किया।

पाकिस्तान टीम की ओर से 36वें मिनट में पेनाल्टी कॉर्नर पर गोल की कोशिश को आकाश चिकते ने शानदार तरीके से विफल किया। इसके बाद सरदार सिंह से मिले पास को 47वें मिनट में आकाशदीप सिंह ने सफल रूप से पाकिस्तान के खेमे में डाला और स्कोर 5-0 किया। दो मिनट बाद प्रदीप मोर (49वें मिनट) ने टीम के लिए छठा गोल किया।

पाकिस्तान के लिए 57वें मिनट में मुहम्मद उमर बुट्टा ने पेनाल्टी कॉर्नर की बदौलत एकमात्र गोल किया। इसके एक मिनट बाद ही आकाशदीप ने भारत के लिए सातवां गोल किया और इस प्रकार भारतीय टीम ने पाकिस्तान पर 7-1 से जीत दर्ज की।

मैच के बाद भारतीय टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह ने कहा, "खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन किया और अब हमारा ध्यान अगले मैच पर है जो नीदरलैंड के खिलाफ होगा। नीदरलैंड बहुत मजबूत और अच्छी टीम है।"

विश्व रैंकिंग में नीदरलैंड चौथे स्थान पर है और भारत छठे स्थान पर।

मनप्रीत ने कहा, "इस मैच के लिए स्टेडियम में काफी दर्शक मौजूद थे और आशा है कि नीदरलैंड के खिलाफ खेले जाने वाले मैच में भी हमें दर्शकों का ऐसा ही समर्थन मिलेगा।"

Top Story
Share
loading...