Skip to content Skip to navigation

बेरोजगारी दर में आ रही गिरावट : दत्तात्रेय

नई दिल्ली: देश में बढ़ती बेरोजगारी पर चल रही बहस के बीच केंद्रीय श्रममंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने शनिवार को कहा कि देश में बेरोजगारी की दर घट रही है। यहां संवाददाताओं से बात करते हुए दत्तात्रेय ने कहा कि उनका मंत्रालय जल्द ही जनता के साथ बेरोजगारी के आंकड़े साझा करेगा।

मंत्री का बयान ऐसे समय में आया है, जब नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली राजग सरकार 'बेरोजगारी वाले विकास' को बढ़ावा देने के लिए आलोचना का सामना कर रही है।

श्रम ब्यूरो के त्रैमासिक सर्वेक्षण से पता चला है कि साल 2015 में एक तिमाही में कुछ क्षेत्रों में केवल 1,35,000 नौकरियां ही पैदा हुई थीं।

श्रम ब्यूरो ने एक और सर्वेक्षण में कहा है कि भारत में बेरोजगारी पांच साल के उच्च स्तर पर है। 15 साल या इससे ऊपर के कार्यबल का यह 5 फीसदी है।

दत्तात्रेय ने कहा कि मेक इन इंडिया, स्किल इंडिया और डिजिटल इंडिया मिशन सहित सरकार द्वारा शुरू किए गए कई प्रयासों के जरिए रोजगार तैयार किया जा रहा है। समस्या इनके आंकड़ों को इकट्ठा करने की थी।

उन्होंने कहा, "डेटा को और अधिक सटीक रूप से प्राप्त करने के लिए, हमें इसे कुछ नई पहल करने की जरूरत है।"

पर्याप्त नौकरियां पैदा नहीं करने को लेकर हो रही आलोचना के बाद सरकार ने मई में एक कार्यबल का गठन किया जो घर-घर किए गए सर्वेक्षण के आधार पर देशभर में रोजगार का सालाना आंकड़ा पेश करेगी।

नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया की अध्यक्षता में गठित कार्यबल में श्रम सचिव एम. सत्यवती भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि श्रम ब्यूरो की त्रैमासिक रिपोर्ट में सही तरीके से रोजगार का आंकड़ा नहीं मिला, क्योंकि 'नमूना आकार' काफी छोटा था।

उन्होंने कहा, "श्रम ब्यूरो उद्योग आधारित सर्वेक्षण करती है, जिसमें केवल 8 क्षेत्रों के 10,600 उद्यम से आंकड़े लिए जाते हैं।"

उनके अनुसार, कार्यबल अगले सप्ताह तक अपनी सिफारिशें दे देगा।

Top Story
Share

UTTAR PRADESH

News WingGajipur, 21 October : उत्तर प्रदेश के गाजीपुर में मोटरसाइकिल पर आए हमलावरों ने राष्ट्रीय स्...
News Wing Uttar Pradesh, 20 October: धनारी थानाक्षेत्र में पुलिस के साथ मुठभेड़ में एक इनामी बदमाश औ...
Website Designed Developed & Maintained by   © NEWSWING | Contact Us