Skip to content Skip to navigation

बलदेव महतो ने बैंक लोन के कारण नहीं की आत्म हत्या – उपायुक्त

रांची: उपायुक्त मनोज कुमार ने सूचना भवन के सभागार में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में बताया कि किसान बलदेव महतो की मौत के बाद सोशल मीडिया में उनके द्वारा ऋण वसूली के दवाब में आत्महत्या की खबरें लगातार आ रही थी। जिसके बाद प्रशासन ने मामले की गंभीरता को देखते हुए घटना स्थल पर जांच के लिए अधिकारियों को भेजा, जांच के क्रम में अभी तक बैंक से लिए गये कर्ज के कारण आत्महत्या करने का मामला प्रकाश में नहीं आया है। उन्होंने बताया कि पुलिस विभाग, जिला प्रशासन और कृषि विभाग के अधिकारी अपनी अपनी जांच कर रहे है।

उपायुक्त ने बताया कि बलदेव महतो ने कुछ दिन पहले ही बैंक से केसीसी के तहत लोन लिया था। लोन मिलने के बाद बलदेव महतो ने तीन बार ट्रांजेक्शन कर खाते से 20,000 रुपये भी निकाले थे। इतने अल्प समय में कोई भी बैंक कर्ज वापसी हेतु पहल नहीं करती है। ऐसे में बलदेव महतो पर किसी भी प्रकार का कर्ज वापसी का दवाब नहीं था। उन्होंने बताया कि जांच के क्रम में यह भी पता चला कि बलदेव प्रतिदिन शराब का सेवन करता था। उपायुक्त ने जांच के क्रम में बनाये गये वीडियो, फोटो और बलदेव द्वारा बैंक से की गयी निकासी का ब्योरा मीडिया के समक्ष प्रस्तुत किया।

संवाददाता सम्मेलन में रांची के वरीय पुलिस अधीक्षक कुलदीप द्विवेदी ने कहा कि बलदेव महतो की मौत की खबर के बाद ही पुलिस अधिकारियों ने अपनी जांच शुरू कर दी है। इससे संबंधित अस्वभाविक मौत का मामला संबंधित थाना में दर्ज कर लिया गया है। पुलिस को बलदेव महतो के पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार है जिससे उनकी मौत का कारण पता चलेगा। फिलहाल पुलिस जांच कर रही है।

संवाददाता सम्मेलन में सूचना जन सम्पर्क विभाग के निदेशक श्री राजीव लोचन बख्शी, जिला कृषि पदाधिकारी श्री विकास कुमार सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Share
loading...