Skip to content Skip to navigation

ग्रामीण क्षेत्रों में एलर्इडी स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए 100 करोड़ रुपये स्वीकृत- मुख्यमंत्री

रांची: मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य के सभी नगर निकायों में एल0र्इ0डी0 स्ट्रीट लाइट लगायी जायेगी । एक साल के भीतर सभी 43 नगर निकायों में एल0र्इ0डी0 स्ट्रीट लाइट लगाने का काम पूर्ण कर लिया जायेगा। पहले चरण में 11 नगर निकायों में लगभग एक लाख एल0र्इ0डी0 स्ट्रीट लाइट लगायी जा रही हैं। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी एल0र्इ0डी0 स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए 100 करोड़ रुपये स्वी.त किये गये हैं। जिन गांवों में बिजली पहुंच गयी है, वहां पहले एल0र्इ0डी0 स्ट्रीट लाइट लगायी जायेगी। ग्रामीण क्षेत्रों में एल0र्इ0डी0 स्ट्रीट लाइट लगने से लोग देर रात तक आवागमन कर सकेंगे, दुकानें खुली रख सकेंगे। सुरक्षा की भावना भी लोगों में आयेगी। इससे न केवल लोगों को लाभ होगा, बल्कि सरकार के बिजली बिल में भी भारी बचत होगी। वे आज झारखंड मंत्रालय में नगर निकायों व इ0इ0एस0एल0 के साथ एल0र्इ0डी0 स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए हुए एम0ओ0यू0 के बाद लोगों को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री श्री दास ने कहा कि राज्य सरकार लोगों को बेहतर सुविधा देने के लिए .तसंकल्प है। लोगों तक बुनियादी सुविधाएं पहुंचे, इसके लिए बेहतर प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने निदेश दिया कि दुर्गा पूजा से पहले भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में तथा सावन से पहले देवघर में कांवड़िया पथों पर एल0र्इ0डी0 स्ट्रीट लाइट लगायें। उन्होंने निदेश दिया कि सभी नगर निकायों को प्रतिनिधियों से एक-एक नोडल अधिकारी नियुक्त करें तथा विभाग के सहयोग से ससमय से काम पूरा करें। किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। निकाय के प्रतिनिधि और इ0इ0एस0एल के अधिकारियों के बीच समन्वय होनी चाहिये।

कार्यक्रम में नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव श्री अरुण कुमार सिंह ने बताया कि पहले चरण में देवघर, बासुकीनाथ नगर पंचायत, दुमका नगर परिषद, आदित्यपुर नगर निगम, हजारीबाग नगर निगम, जुगसलार्इ नगरपालिका, जमशेदपुर अ0क्षे0स0, मानगो अ0क्षे0स0, धनबाद नगर निगम, मेदिनीनगर नगर परिषद का एम0ओ0यू0 आज किया गया है। रांची नगर निगम में कैबिनेट से प्रस्ताव पारित होते ही काम शुरू हो जायेगा। इन एल0र्इ0डी0 स्ट्रीट लाइट के लगने से 4.66 करोड़ यूनिट बिजली की बचत होगी, जिससे सरकार को 21 करोड़ रुपये वार्षिक बचत होगा।

कार्यक्रम में मुख्य सचिव श्रीमती राजबाला वर्मा, इ0इ0एस0एल0 के प्रोग्राम मैनेजर श्री प्रभात कुमार समेत नगर निकायों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Lead
Share

News Wing

Scotland, 22 August: अपनी प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ी के रिटायर्ड हर्ट होने के कारण भार...

News Wing
Mumbai, 22 August: निर्देशक रोहित शेट्टी की आगामी कॉमेडी-एक्शन 'गोलमाल अगेन' की श...