Skip to content Skip to navigation

हमारी सरकार केवल वादा नहीं करती है, उसे पूरा भी करती है: मुख्यमंत्री

रांची: मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि हमारी सरकार केवल वादा नहीं करती है, उसे पूरा भी करती है और आज झारखंड के लिए ऐतिहासिक क्षण है। मोमेंटम झारखंड के दौरान किये गये एम0ओ0यू0 में से 21 का शिलान्यास तथा 03 का उदघाटन किया जा रहा है। 100 दिन से भी कम अवधि में धरातल पर परिणाम दिखने लगे हैं। इससे झारखंड के प्रति देश-दुनिया में लोगों को विश्‍वास बढ़ेगा। लोगों को रोजगार मिलेगा। हमारी बहन-बेटियों को रोजगार के लिए दूसरे राज्य नहीं जाना होगा। उन्होंने कहा कि यह एक संयोग है कि 16-17 फरवरी को जब मोमेंटम झारखण्ड का आयोजन हुआ था तो वो दिन गुरुवार ही था और आज भी गुरुवार ही है।  वे होटवार में आयोजित मोंमेन्टम झारखण्ड शिलान्यास कार्यक्रम में लोगों को संबोधित कर रहे थे। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ लोग गंदी राजनीति कर रहे हैं। वे नहीं चाहते कि आदिवासियों का विकास हो। मेरे रहते राज्य में गरीब और आदिवासी की जमीन कोर्इ छिन नहीं सकता है। उद्योगों के लिए राज्य सरकार के पास पर्याप्त जमीन है। किसी की जमीन लेने की जरूरत नहीं है। जहां उद्योग लग रहे हैं, वहां की जनता स्वयं जमीन देना चाहती है। लोगों की सोच बदल रही है। सभी विकास चाहते हैं। मेरी सरकार का लक्ष्य है कि राज्य से गरीबी को समाप्त करना। गरीब को ताकतवर बनाने की दिशा में हम काम कर रहे हैं।  

मुख्यमंत्री श्री दास ने कहा कि राज्य सरकार की इच्छाशक्ति और टीम झारखंड के कारण यह संभव हो पाया है। जल्द ही इन कंपनियों में उत्पादन शुरू हो जायेगा। जुलार्इ में एक बार फिर 1000 करोड़ के निवेश का उद्घाटन और शिलान्यास किया जायेगा, जिसमें आर्इ0टी0, ओटोमोबार्इल कम्पोेनेंट इत्यादि कंपनियां होंगी। झारखंड में निवेशकों को किसी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिए निवेश बोर्ड की स्थापना की गयी है। एम0ओ0यू0 की प्रगति की समीक्षा वे स्वयं कर रहे हैं। 

मोमेंटम झारखंड के दौरान किये गये एमओयू में से 21 का शिलान्यास तथा 3 का उदघाटन करते हुए मुख्‍यमंत्री रघुवर दास ने कहा:

  • मेरे रहते राज्य में गरीब और आदिवासी की जमीन कोर्इ छिन नहीं सकता
  • जुलार्इ में आर्इ0टी0, ओटोमोबार्इल कम्पोेनेंट इत्यादि कंपनियों का किया जायेगा शिलान्यास
  • झारखंड में निवेशकों को किसी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिए निवेश बोर्ड की स्थापना की गयी है
  • गुड़गांव में मजबूरी में काम कर रही हैं 600 बच्चियों को वापस लाकर यहीं रोजगार देंगे

निवेशकों को कार्यालय के चक्कर न काटने पड़ें, इसके लिए प्रभावशाली सिंगल विंडो सिस्टम बनाया गया है। 

श्री दास ने कहा कि देश सुपर पॉवर तभी बनेगा जब झारखण्ड जैसे राज्य विकसित होंगे। सरकार टेक्सटाइल, हेल्थ केयर और फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में भी जाना जाये,तथा अपनी पहचान बनायें इस दिशा में कार्य किया जा रहा है। झारखंड में काफी संभावनाएं हैं। हमारे यहां देश का 82 प्रतिशत तसर उत्पादित होता है। उन्होंने कहा कि झारखंड होगा- ‘‘तसर कैपिटल ऑफ इण्डिया’’। इसी प्रकार देश का 62 प्रतिशत लाह हमारे यहां होता है। गांव की महिलाओं को प्रशिक्षण देकर लाह के उत्पाद तैयार कराये जायेंगे। इनकी डिजाइनिंग, ब्रांडिंग व मार्केटिंग कर इनका निर्यात किया जायेगा। .षि, पशुपालन, बागवानी क्षेत्र में भी राज्य में तेजी से काम हो रहा है। मदर डेयरी ने झारखंड में प्लांट लगाने का प्रस्ताव दिया है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार निर्णय लेनेवाली मजबूत सरकार है। कुछ लोग यहां की छवि खराब करने का प्रयास कर रहे हैं। गरीब, आदिवासियों को भ्रमित करने का प्रयास कर रहे हैं। लेकिन अब गरीब, आदिवासी उनके बहकावे में नहीं आयेंगे। राज्यहित में गरीबी और बेरोजगारी को समाप्त करने के लिए सरकार नियमों के सरलीकरण करने की दिशा में कार्य करेगी। उनके विकास के लिए यदि कड़े फैसले लेने होंगे, तो लेंगे। हमारी बहन-बेटियां पलायन के लिए मजबूर हैं। हम रोजगार के अवसर पैदा कर उन्हें यहीं काम देंगे। गुड़गांव में 600 बच्चियां मजबूरी में काम कर रही हैं, उन्हें वापस लाकर यहीं रोजगार देंगे। 

कार्यक्रम में ओरिएंट क्राट के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक सुधीर धिंगरा, अमित ऑयल प्रा0 लि0 के सी0पी0 अग्रवाल, बोकारो सेवा ट्रस्ट के डॉ मजीद तलिकोटी, कावेरी एग्री वेयरहाउसिंग के प्रबंध निदेशक जी0 सुमन राव, एस0के0एफ0 के प्रमोटर आताब आलम ने अपने अनुभव साझा किया। सभी ने राज्य सरकार से मिले सहयोग की सराहना की। रोजगार प्राप्त करनेवाली सिमडेगा की सुश्री सुनीता सिंह व लोहरदगा की सुश्री प्रतिमा पटेल सिंह ने प्रशिक्षण के दौरान मिले अनुभव बांटें। इस दौरान माननीय मंत्री श्री सरयू राय, श्री चन्द्र प्रकाश चौधरी, श्री रामचन्द्र चन्द्रवंशी, श्रीमती लुर्इस मरांडी, श्री सी0पी0 चौधरी, श्रीमती नीरा यादव एवं श्री राज पलिवार, मा0 सांसदगण, मा0 विधायकगण, वरीय अधिकारीगण व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे

Lead

मुंबई: मैक्सिम पत्रिका द्वारा किए गए सर्वेक्षण में दीपिका पादुकोण मैक्सिम हॉट 100 में पहले पायदान...

New Delhi: While many wait for the monsoon season to arrive, mucky roads and gloomy weather have...

नई दिल्ली: बॉलीवुड और सरकार के बीच करीबी बढ़ती जा रही है। सरकारी विज्ञापन में फिल्मी हस्तियां नजर...

डर्बी (इंग्लैंड): क्या आप जानते हैं कि महिलाओं के विश्व कप टूर्नामेंट का आयोजन पुरुषों के विश्व क...

loading...