Skip to content Skip to navigation

फेसबुक सच्चाई उजागर करने वाला 'मध्यस्थ' नहीं : सीओओ

लंदन: फर्जी खबरों के प्रसारण को लेकर पूरी दुनिया में आलोचनाएं झेलने के बाद दुनिया के शीर्ष सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक की मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) ने कहा है कि फेसबुक सच्चाई उजागर करने वाला मध्यस्थ नहीं है। अंतर्राष्ट्रीय समाचार समूह बीबीसी के एक कार्यक्रम में फेसबुक की सीओओ शेरिल सैंडबर्ग ने कहा, "हम वास्तव में महज एक मंच हैं और फर्जी खबरों पर अपनी जिम्मेदारी को गंभीरता से लेते हैं। फर्जी खबरों से सभी परेशान होते हैं, क्योंकि यह हमारे समुदाय को सही सूचना नहीं देते। यह हमारे समुदाय को और देशों को नुकसान पहुंचाते हैं।"

उन्होंने कहा, "हमें पता है कि लोग फेसबुक पर सही खबर देखना पसंद करते हैं और हम भी चाहते हैं कि वह फेसबुक पर ऐसी ही खबरें देखें।"

फेसबुक ने फर्जी खबरों और सूचनाओं से निपटने के लिए कई कदम भी उठाए हैं, जिसमें अपने उपयोगकर्ताओं से इस तरह की खबरों और सूचनाओं की पहचान कर उनकी रिपोर्ट करने के लिए कहना।

सैंडबर्ग ने कहा, "मेरे खयाल से सभी को अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी। समाचार माध्यम अपनी जिम्मेदारी निभाएं, मीडिया कंपनियां, शैक्षणिक संस्थान और प्रौद्योगिकी कंपनियां सभी।"

उन्होंने आगे कहा, "हम फर्जी खबरों के लिए वित्तीय पेशकश घटाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, क्योंकि इस तरह की खबरें अधिकांशत: कमाई करने के उद्देश्य से प्रसारित की जाती हैं।"

Top Story
Share
loading...