Skip to content Skip to navigation

अमेरिका में लागू होगी 'बाय अमेरिकन, हायर अमेरिकन' नीति

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मंगलवार को संघीय एजेंसियों के लिए 'बाय अमेरिकन, हायर अमेरिकन' नीति को लागू करने से संबंधित कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर करेंगे। वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि इस नीति के तहत अमेरिका अपने एच1बी वीजा कार्यक्रम की भी समीक्षा करेगा।

समाचार चैनल 'सीएनएन' की रपट में कहा गया है कि ट्रंप मंगलवार को विस्कोंसिन के केनोशा दौरे के दौरान इस आदेश पर हस्ताक्षर करेंगे। केनोशा दौरे पर ट्रंप अत्याधुनिक मशीनी उपकरण बनाने वाली 'स्नैप ऑन टूल्स' के मुख्यालय भी जाएंगे और अमेरिकी उत्पादन उद्योग के बारे में भाषण देंगे।

अधिकारियों ने सोमवार को इस कार्यकारी आदेश को 'ऐतिहासिक कदम' करार दिया है, जो अमेरिकी उत्पादकों और अमेरिका के कुशल कामगारों के लिए लाभदायक साबित होगा।

समाचार चैनल ने अमेरिका के एक प्रशासनिक अधिकारी के हवाले से कहा, "इन दोनों ही नीतियों को समय के साथ क्षीण कर दिया गया था, परिणामस्वरूप बड़ी संख्या में अमेरिकी कामगारों को नौकरियां गंवानी पड़ी थीं।"

एक अन्य अधिकारी ने कहा, "अमेरिका को इसी की जरूरत थी।"

'हायर अमेरिकन' नीति के तहत संघीय एजेंसियों को एच1बी वीजा नियमों का सख्ती से पालन करने, फर्जीवाड़े को रोकने के लिए कार्यक्रमों में सुधार करने और सर्वोत्कृष्ट व्यक्ति को ही एच1बी वीजा प्रदान करने के लिए कहा गया है।

Top Story

लॉस एंजेलिस: पॉप गायिका ब्रिटनी स्पीयर्स के उस वक्त होश उड़ गए, जब वह रसोई में खड़ी थी और किसी ने...

नई दिल्ली: देश के खादी फैशन हाउस को मजबूती देने के लिए खादी ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी), सूक्ष्म,...

मुंबई: अभिनेत्री तापसी पन्नू ने 'जुड़वां' फिल्म के सीक्वल की लंदन चल रही शूटिंग पूरी कर ली है। वह...

मुंबई: सचिन तेंदुलकर के जीवन पर बनीं फिल्म 'सचिन : अ बिलियन ड्रीम्स' देखकर लोग क्रिकेट के मास्टर...

loading...