Skip to content Skip to navigation

विजय माल्या लंदन में गिरफ्तार

लंदन: भारत के भगोड़े कारोबारी विजय माल्या को लंदन में गिरफ्तार कर लिया गया है। सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उसपर भारत में मनी लॉड्रिंग के कई मामले हैं। बैंकों के 9000 करोड़ ये अधिक पैसों का घपला कर वह विदेश फरार हो गया था। माल्‍या को स्कॉटलैंड यार्ड ने गिरफ्तार किया गया है। माल्‍या को वहां आज ही कोर्ट में पेश किया जायेगा।
सूत्रों ने कहा कि स्कॉटलैंड यार्ड (लंदन पुलिस) ने माल्या को हिरासत में ले लिया है।
सूत्रों के अनुसार, ब्रिटिश प्रशासन ने भारतीय जांच एजेंसी, केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को माल्या की गिरफ्तारी के बारे में सूचित किया है।
स्‍कॉटलैंड यार्ड के एक अधिकारी के अनुसार प्रत्‍यर्पण वारंट पर ही माल्‍या को गिरफ्तार किया गया है। सीबीआई की टीम जल्‍द ही माल्‍या को भारत वापस लाने लंदन जायेगी। मोदी सरकार पर माल्‍या को लेकर लगातार विपक्ष का हमला हो रहा था. माल्‍या की गिरफ्तारी सरकार के लिए एक बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है।
उम्‍मीद है उनके बाद माल्‍या को भारत लाकर अदालत के सामने पेश किया जायेगा। अदालत ने कई बार माल्‍या को मनी लॉड्रिंग में तलब किया है। आपको बता दें कि भारतीय बैंकों का 9 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की देनदारी का सामना कर रहे माल्या देश छोड़कर काफी वक्त से लंदन में रह रहा था. माल्या पर कई दूसरे गंभीर वित्तीय आरोप भी लगे हुए हैं।
आखिरकार बैंकों ने विजय माल्या का बंगला बेचकर ही लिया दम, जानिये कैसे...?
भारत ने इस साल आठ फरवरी को औपचारिक तौर पर ब्रिटेन सरकार को भारत-ब्रिटेन प्रत्यर्पण संधि के तहत माल्या के प्रत्यर्पण का औपचारिक आग्रह किया था। उम्मीद की जा रही है कि अब उन्हें भारत को प्रत्यर्पित किया जा सकता है। पिछले साल ही सुप्रीम कोर्ट ने माल्‍या को अपने पासपोर्ट के साथ व्‍यक्तिगत रूप से 30 मार्च 2016 तक पेश होने का आदेश दिया था. लेकिन माल्‍या कोर्ट के आदेश की अवहेलना करते हुए विदेश में जमे रहे और पेश होने में असमर्थता जतायी।

Top Story
Breaking News
Share

UTTAR PRADESH

News Wing Uttar Pradesh, 20 October: धनारी थानाक्षेत्र में पुलिस के साथ मुठभेड़ में एक इनामी बदमाश औ...
News Wing Pratapgarh, 20 October: लालगंज कोतवाली क्षेत्र के जसमेढा गांव में बाइक सवार बदमाशों ने पूर...
Website Designed Developed & Maintained by   © NEWSWING | Contact Us